घर के बुजुर्गों को घुमाने के 5 आध्यात्मिक और धार्मिक स्थान यह रहे

They relax at viewpoint and look off to distant scene

भारत देश में कई सारे खूबसूरत पर्यटन स्थल है, जहां बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक घूमने के लिए जा सकते हैं। अक्सर हम ऐसे डेस्टिनेशन के बारे में बात करते हैं, जहां यंगस्टर्स या कपल्स ही जाते हैं लेकिन शायद हमने कभी घर में रह रहे बुजुर्गों को बाहर घुमाने के बारे में नहीं सोचा होगा क्योंकि हमें हमेशा यही बात खाई जाती है कि बुढ़ापे में इनको कहाँ घुमाया जाए। बह हैं हमारे घर के बड़े बुजुर्ग जैसे कि दादा-दादी, नाना-नानी।

लेकिन हम आपको आज इसी आर्टिकल के द्वारा भारत की उन 5 आध्यात्मिक और धार्मिक aजगहों के बारें में बताने जा रहे हैं जहां आप अपने घर के बुजुर्गों को आसानी से घुमा सकते हैं।

घूमने के धार्मिक स्थान

1) मथुरा, उत्तर प्रदेश

मथुरा एक ऐसी पावन भूमि हैं जहां भगवान श्रीकृष्ण जी का बास है। मथुरा के चारों ओर आपको भक्तिमय का माहौल दिख जाएगा। यहाँ आप अपने घर के बुजुर्गों को आध्यात्मिक और धार्मिक का एहसास करा सकते हैं। यह स्थान घर के बुजुर्गों को घुमाने का सबसे अच्छा रहेगा। जिससे आप उनको भक्तिमय के रंग में सराबोर कर सकते हैं।

2) वाराणसी उत्तर प्रदेश

उत्तर प्रदेश की काशी की धरती पूरे विश्व भर अपनी कर्म कांडों द्वारा पहचान बनाई हुई है। अक्सर देखा जाता है कि बड़े बुजुर्गों को धार्मिक स्थल ज्यादा पसंद आता है। काशी में आप गंगा घाट की आरती में शामिल होकर एक नए अनुभव को प्राप्त कर सकते हैं।

3) हरिद्वार उत्तराखण्ड

हर की पौड़ी एक बहुत पवित्र विष्णु जी का स्थान माना जाता है जहां पर हर किसी का भक्तिमय रंग में रंगना लाजमी ही है। यहां आकर घाट पर आप अपने बुजुर्गों को डुबकी जरूर लगाएं। कहा जाता है कि काशी घाट पर डुबकी लगाने से पापों से मुक्ति मिलती है। काशी घाट के शाम की आरती यहां आने वाले हर पर्यटक को मंत्रमुग्ध कर देने में मजबूर कर देती है
4) ऋषिकेश उत्तराखण्ड

ऋषिकेश की महानता आप उसके नाम से ही लगा सकतें हैं ऋषियों की तपोस्थली कही जाने वाली ऋषिकेश भी काफी धार्मिक स्थान है। जहां आपको योग-साधना से लिप्त आपको ऋषि-मुनि देखने को मिल जाएंगे। यहां आकर आप आध्यात्मिक और धार्मिक से जुड़ कर पुण्यों के भागीदार बन सकते हैं। यहां पर आप बुजुर्गों को ला कर उन्हें आध्यात्मिकता से रू ब रू करा सकते हैं।

5) कूर्ग कर्नाटक

कुर्ग में आपको खूबसूरती से भरपूर ऊँचे ऊँचे हरे भरे पेड़ों की हरियाली देखने को मिल जाएगी। कुर्ग में आकर आपको शांति और सुकून की अनुभूति होगी। कुर्ग की खूबसूरती किसी जन्नत से कम नहीं हैं जो यहाँ आने वाले पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं।यहां आप अपने घर के बुजुर्गों को घुमाने ला सकते हैं।

आपको यह मेरा आर्टिकल अच्छा लगा हो तो कृपया आप कमेन्ट बॉक्स में बताएँ ।