समस्तीपुर में घूमने की जगह | Places to visit in Samastipur

बिहार राज्य में घूमने के लिए समस्तीपुर जिला एक अच्छा विकल्प हैं क्योंकि यहां पर बहुत सारे ऐसे पर्यटक स्थल है जो अपने आप में ही काफी ऐतिहासिक है। समस्तीपुर पर्यटकों के घूमने के लिए एक बहुत ही सुंदर जगह है।

समस्तीपुर में घूमने की जगह | Places to visit in Samastipur

सुराउली ( Surauli )

समस्तीपुर के पास में स्थित सुराउली बहुत ही पुराना स्थान है, जहां पर सरस्वती माता को समर्पित एक भव्य मंदिर भी है। यह मंदिर लगभग 300 से 400 साल पुराना है। इस स्थान पर साल में एक बार भव्य मेले का आयोजन किया जाता हैं। कहा जाता हैं कि माता सरस्वती ने इसी मंदिर में अपने भक्तों को दर्शन दिया था और उसके बाद ही इस मंदिर का निर्माण किया गया।

सुराउली ( Surauli )

बासुआरी

यहां पर घूमने के लिए प्राकृतिक सुंदरता और देखने के लिए काफी अधिक मात्रा में हिरण भी मिलते हैं। इसीलिए यह स्थान अपने आप में ही एक सुंदरता का उदाहरण है।

                               बासुआरी

मंगलगढ़ ( Mangalgarh )

हिंदू धर्म के लोगों के लिए बहुत ही खास महत्व रखने वाला समस्तीपुर जिले को मंगल गढ़ के नाम से भी जाना जाता हैं। भगवान बुद्ध ने बौद्ध धर्म के लिए उपदेश मंगल गढ़ पर ही दिए थे इसीलिए बौद्ध धर्म के लोग दुनिया के कोने कोने से यहां आए है।

                    मंगलगढ़ ( Mangalgarh )

 

मालीनगर (Malinagar)

मालीनगर दरभंगा जिले के पास स्थित एक काफी प्रसिद्ध गांव है जहां भगवान शिव का एक प्राचीन मंदिर स्थित है जहां भगवान शिव की 5 फीट ऊंची मूर्ति रखी हुई जो बहुत ही सुंदर और आकर्षक लगती हैं। एक सरोवर के तट पर स्थित इस मंदिर की शोभा और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

                      मालीनगर (Malinagar)