पुणे में घूमने की जगह। Places to visit in Pune

पुणे में घूमने की जगह। Places to visit in Pune

पुणे के आसपास घूमने के लिए आपके पास कई विकल्प हैं। आप पहाड़ियों में कुछ शांति पा सकते हैं, एडवेंचर का मजा ले सकते हैं, समुद्र तट पर बढ़िया तरीके से आराम कर सकते हैं। यह शहर कई कुदरती अजूबों के नजदीक है जो आपके मन पर कब्जा कर लेंगे।

पुणे में घूमने की जगह। Places to visit in Pune


 

सिंहगढ़

यदि आप पुणे में अपने दोस्तों के साथ कहीं घूमने जाना चाहते हैं तो सिंहगढ़ एक अच्छा स्थान है। यह किला आपको हरी पहाड़ियों पर ट्रेक और निरीक्षण करने का मौका देता है।

सिंहगढ़
सिंहगढ़

कामशेत

आप एक अनुभवी पायलट के साथ उड़ान का आनंद लें या फिर एक कोर्स करके खुद भी हाथ आजमा सकते हैं। आप पैराग्लिडिंग करने के लिए इस जगह पर आ सकते हैं!

कामशेत
कामशेत

पवना झील

तारों की रौशनी के नीचे कैंपिंग करते समय आप अपना खाना भी पका सकते हैं, जो एक यादगार अनुभव होगा। पुणे के पास शानदार पवना झील प्रकृति प्रेमियों और शांति तलाशने वालों के लिए सबसे बेहतर जगह है।

पवना झील
पवना झील

बेडसे गुफाएं

इन पहली शताब्दी ईसा पूर्व की रॉक-कट गुफाओं को उगते सूरज की रौशनी में नहाता देखने के लिए सुबह सूरज उगने से पहले यहां आएं। 100 किमी के भीतर पुणे से सबसे ज्यादा पसंदीदा वीकेंड स्थानों में एक बेडसे केव्स का सफर, क्षेत्रीय इतिहास को समझने में काफी मददगार होता है। ये अजंता और एलोरा गुफाओं जितनी प्रसिद्ध भले ही ना हों, लेकिन बेडसे गुफाएं कम दिलचस्प नहीं हैं।

बेडसे गुफाएं
बेडसे गुफाएं

लवासा

आप यहां ट्रेकिंग, कैंपिंग, ज़िपलाइनिंग और रैपलिंग का भी आनंद ले सकते हैं। पुणे के पास एक दिवसीय यात्रा के लिए सबसे अच्छे स्थानों में से एक, लवासा तुरंत अपनी मानव निर्मित झील के आसपास बना हुआ हैं। जहां आप विंटेज लैंपपोस्ट्स, रंगीन इमारतों और पत्थर की बनी सड़कों के साथ आपको यूरोप के सफर पर ले जाएगा।

लवासा
लवासा

लोहागढ़

यह ट्रेकिंग के लिए एक जानीमानी जगह है। ऊपर चढ़ते-चढ़ते हरियाली और खूबसूरती भी बढ़ती जाती है।

लोहागढ़
लोहागढ़

लोनावाला

यहाँ के हरे-भरे ढलान, झरने, सुंदर तालाब और चारों ओर खूबसूरती आपके होश उड़ा देगी। पश्चिमी घाटों में स्थित, लोनावाला पुणे से 100 किमी के भीतर सबसे जाना-माना वीकेंड स्पॉट है।

लोनावाला
लोनावाला

कुणेगांव

डेला एडवेंचर पार्क में आपके लिए 70 से अधिक मजेदार एक्टिविटीज हैं, जो लोग पुणे में रह रहे हैं, वे कुनेगांव में सबसे अद्भुत चीजों का मजा ले सकते हैं।

कुणेगांव
कुणेगांव

 

खंडाला

सुंदर नजारों का ज़्यादा मज़ा लेने के लये आप ड्यूक्स नोज़ जैसी जगहों पर जा सकते हैं। लोनावाला के पास स्थित, खंडाला पहाड़ियों में एक और जगह है। अगर पानी में छप-छप करते हुए तरो-ताजा होना चाहें तो भूषि बांध पर जरूर जाएं।

खंडाला
खंडाला

राजमाची

मानसून का मौसम यहां आने के लिए बिल्कुल सही है क्योंकि बारिश में यहां मनमोहक हरियाली रहती है। राजमाची भी पुणे के पास उन मराठा-युग किलों में से एक है जहां आप ट्रेक करके जा सकते हैं।

 राजमाची
राजमाची