अमरावती में घूमने की जगह। Places to visit in Amravati

एक धार्मिक स्थान होने के नाते, शहर अपनी तीर्थ स्थलों और विरासत भवनों के लिए प्रसिद्ध है। नागपुर से अमरावती लगभग 156 किमी दूर है। ये सभी आकर्षण काफी सुंदर हैं और हर कोई निश्चित रूप से उनका आनंद लेगा। एक धार्मिक स्थान होने के नाते, शहर अपनी तीर्थ स्थलों और विरासत भवनों के लिए प्रसिद्ध है।

 

अमरावती में घूमने की जगह। Places to visit in Amravati


हरिकेन प्वॉइंट

यह एक ऐसा स्थल है जहां पर्यटकों को एक ही साथ प्रकृति के कई खूबसूरत और मनोरम रूप देखने को मिलते हैं। यह एक ऐसी जगह है जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं। हरिकेन प्वॉइंट जाने का सबसे बेस्ट टाइम जुलाई से फरवरी के बीच का होता है। हरिकेन प्वॉइंट अमरावती के चिखलदरा की घाटियों में कुदरद अपना खूबसूरत रूप दिखाती है।

 

भीम-कुंड

ये तीर्थयात्रियों के लिए महत्वपूर्ण जगह है। ये बरसात के मौसम के दौरान झरना और जल-प्रताप के आकर्षक दृश्य प्रदान करता है। भीम-कुंड एक ऐसा स्थल है, जहां हर साल काफी संख्या में लोग आते हैं। आपको बता दें कि भीम-कुंड लगभग 3500 फीट गहरा है। अगर आप भी भीम-कुंड जाना चाहते हैं और इसके सौंदर्य का लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो बरसात का मौसम यहां जाने के लिए बेहद सटीक है।

भीम-कुंड
भीम-कुंड

 

अंबादेवी मंदिर

अंबादेवी मंदिर अमरावती के दस्तूर नगर में स्थित है। अमरावती का दिल कहे जाने वाले, अंबादेवी मंदिर को इस क्षेत्र के सबसे पुराने मंदिरों में से एक माना जाता है। ऐतिहासिक अभिलेखों के अनुसार लोगों की मानें तो, भगवान श्री कृष्ण ने किसी फिल्म के नायक की तरह से रुक्मिणी का अपहरण कर लिया और अंबदेवी मंदिर में उनसे शादी कर ली।

अंबादेवी मंदिर
अंबादेवी मंदिर

 

छत्री तालाब

ये परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक का आनंद लेने पर इसे बेहतरीन बनाता है। यहां तक कि एक अकेला चलना भी आत्मा को पोषण और उत्थान है। खूबसूरत हरे रंग के परिदृश्य से सजाए गए, यह आकर्षक जल निकाय, अमरावती के कई काली बतखों के लिए निवास स्थान है। बच्चों और दोसेतों के लिए, नौकायन सुविधा भी उपलब्ध है जो पर्यटन की दृष्टि से काफी आकर्षक है।

छत्री तालाब
छत्री तालाब

वडाली तालाब

इस जगह पर जाने का सबसे अच्छा मौसम जुलाई से फरवरी तक मानसून और सर्दियों के दौरान होता है। अमरावती का वडाली तालाब, परिवार और दोस्तों के साथ एक पिकनिक के हिसाब से एक आदर्श स्थान है, क्योंकि यह शहर से केवल 3 किमी दूर है और आसानी से स्थानीय परिवहन द्वारा पहुंचा जा सकता है।

वडाली तालाब
वडाली तालाब

सतीधाम मंदिर

ये मेला मंदिर अधिकारियों द्वारा आयोजित किया जाता है। हर साल सतीधाम मंदिर में श्री रानी सती बसंत महोत्सव को देखने के लिए दुनिया के सभी हिस्सों से आने वाले पर्यटकों की भीड़ लगी होती है। मेले के दौरान यहां पर्यटकों की संख्या 10 गुणा बढ़ जाती है। इसके अलावा यहां, महाशिवरात्री, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, फागुन महोत्सव, राम नवमी महोत्सव, मसीर बडी महोत्सव और कार्तिक एकादशी महोत्सव जैसे कई अन्य अवसर हैं।

सतीधाम मंदिर
सतीधाम मंदिर