अकोला में घूमने की जगह। Places to visit in Akola

यह विदर्भ का तीसरा सबसे बड़ा शहर है। अकोला शहर अकोला नगर निगम द्वारा शासित है। अकोला मध्य भारत में महाराष्ट्र राज्य में विदर्भ क्षेत्र का एक शहर है। अकोला शहर मोरना नदी के तट पर स्थित है और यह महाराष्ट्र राज्य के विदर्भ क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण जिला है। अकोला के लोगों द्वारा बोली जाने वाली मुख्य भाषा मराठी है।

अकोला में घूमने की जगह। Places to visit in Akola


शेगाव

गजानन महाराज संस्थान विदर्भ क्षेत्र का सबसे बड़ा मंदिर ट्रस्ट है और इसे “विदर्भ का पंढरपुर” कहा जाता है। शेगाँव (बुलदाना जिले में), गजानन महाराज का एक लोकप्रिय स्थान है। पूरे महाराष्ट्र के लोग शेगाँव जाते हैं और गजानन महाराज को अपनी प्रार्थनाएँ अर्पित करते हैं।

शेगाव
शेगाव

 

शाहनूर किला

नरनाला नाम राजपूत शासक नरनाल सिंह या नरनाल स्वामी के बाद दिया गया था। इसे बरनाला के नाम से भी जाना जाता है। महाराष्ट्र में एक भारतीय पहाड़ी किला है। नारनाला वन्यजीव अभयारण्य जो अकोला शहर से 40 किमी दूर स्थित है, एक प्रमुख पर्यटन स्थल है।

शाहनूर किला
शाहनूर किला

 

अकोला का किला

यह उल्लेखनीय है कि यह किसी भी सजावटी अलंकरण से अलग है। इस किले पर कई शिलालेख हैं। अकोला किला के साथ-साथ नारनाला और अकोट किले, अकोला जिले, महाराष्ट्र, के प्रमुख किलेबंदी बनाते हैं।

अकोला का किला
अकोला का किला

 

नेहरू पार्क

नेहरू पार्क प्रसिद्ध मनोरंजन पार्क है। जिसे संगीतमय फव्वारे और एक लेज़र शो के आकर्षण से जोड़ा जाता है। जिसे देखने के लिए लोगों का तातां लगा रहता है।

नेहरू पार्क
नेहरू पार्क

अशोक वाटिका

गार्डन के अंदर डॉ बी.आर अम्बेडकर, सिद्धार्थ गौतम बुद्ध और महात्मा ज्योतिराव फुले की प्रतिमाएँ हैं। यह अकोला शहर के केंद्र में स्थित है। अशोक वाटिका अकोला शहर में बौद्ध और दलित लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है।

 

राज राजेश्वर मंदिर

यह शहर अपने उपनाम “राजेश्वर नगरी” से प्राप्त करता है। अकोला शहर का सबसे पुराना शिव मंदिर राजेश्वर मंदिर है।

राज राजेश्वर मंदिर
राज राजेश्वर मंदिर