खूबसूरत वादियों के बीच नैनीताल की करते है सैर, तो इन 5 जगहों को भूल से भी मत मिस करना

नैनीताल भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशनों में से एक है, यह हिल स्टेशन अपने प्राकृतिक आकर्षण और अनुकूल जलवायु के लिए दुनियाभर में फेमस में है। खूबसूरत वादियों के बीच बसा नैनीताल किसी को भी अपनी प्राकृतिक सुंदरता से मंत्रमुग्ध कर देती है।

पन्ना झीलों, पुराने जमाने के कॉटेज और हरी-भरी पहाड़ियों के साथ नैनीताल प्रकृति प्रेमियों के लिए ड्रीम डेस्टीनेशन है, तो आइये आज जानते है नैनीताल के उन 5 सबसे शानदार डेस्टिनेशन के बारे में जिसे आप अपने नैनीताल के ट्रिप पर भूल से भी मिस नहीं कर सकते है –

नैनीताल का मुख्य स्थल नैनी झील- Naini Lake in Nainital

नैनीताल की सुंदरता का केंद्र बिंदु यहॉ पर स्थित सुंदर नैनी झील है । सूर्य की रोशनी में यहॉ की सात पहाडियों पर स्थित भवनों एवं वनस्पति को प्र्तिबिम्बित करती यह झील बहुत मनोरम दृश्य प्रस्तुत करती है जबकि रात्रि में पहाडों के ऊपर ढलानों पर जलते बल्बों तथा झील के किनारे लगे हुए अनेक बल्बों की रोशनी तालाब के पानी में जादूयी अहसास प्रस्तुत करती है ।

यह नौका विहार, पिकनिक और शाम की सैर के लिए सबसे प्रसिद्ध है जो स्थानीय लोगो के साथ साथ बड़ी संख्या में पर्यटकों और हनीमून कपल्स को अपनी तरफ आकर्षित करती है।

नैनीताल में नैना पीक – Naina peak in Nainital

समुद्र तल से 2600 मीटर की ऊंचाई पर स्थित नैना पीक नैनीताल की सबसे ऊंची चोटी है, इसे चाइना पीक भी कहा जाता है।

इस ऊंची पहाड़ी से आप राजसी हिमालय, तिब्बत की सीमा के पहाड़, नैना झील और शहर के खूबसूरत नजारों को देख सकते हैं। यहां आप ट्रेकिंग, घुड़सवारी जैसी रोमांचक गतिविधियों में शामिल हो सकते हैं। यहां जाने के लिए कोई फीस नहीं है। साफ आसमान वाले दिनों में यहां बेहतरीन नजारे का अनुभव किया जा सकता है।

नैनीताल का माल रोड – Mall Road in Nainital

पर्यटन नगरी नैनीताल यहां की झील के लिए काफी प्रसिद्ध है, इसके अलावा यहां के अलग-अलग व्यू पॉइंट्स यहां की सुंदरता को और निखारते है।. तल्लीताल और मल्लीताल क्षेत्र को जोड़ने वाली माल रोड भी नैनीताल नगर का एक मशहूर नाम है।

इस रोड में चिनार के पेड़ (Maple Tree in Nainital) यहां के प्रमुख आकर्षण का केंद्र हैं। माल रोड खाने, शॉपिंग और हिमाचल के सांस्कृतिक झलक के लिए प्रसिद्ध है।  इस रोड पर दुकानें, कैफे और कई रेस्टोरेंट्स हैं। कपड़ा, पारंपरिक रूप से बुने हुए शॉल और कार्डीगन, लकड़ी से बनी नक्काशीदार कलाकृतियां, हस्तशिल्प, फलों के आकार की अनोखी मोमबत्तियां आप यहां से खरीद सकते हैं।

नैना देवी मंदिर- Naina Devi Temple in Nainital

भारत के 51 शक्तिपीठों में से एक प्रतिष्ठित नैना देवी मंदिर बहुत ही पवित्र स्थल है माना जाता है, जहां पूरे देश से श्रद्धालु पूजा-अर्चना करने पहुंचते हैं। नैना देवी मंदिर का देश भर में अलग महत्व है। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार मंदिर ठीक उसी जगह पर स्थित है, जहां देवी सती की नजरें पृथ्वी पर आकर गिरी थी।

ऐसी मान्यता है कि नैना झील की रक्षा नैना देवी करती हैं, यहां की संध्या आरती देखने लायक होती है। जैसे ही सूरज पहाड़ियों के पीछे छिपता है, चमकदार रंगीन रोशनी झील के पानी को रोशन कर देती है। मंदिर सुबह 4 बजे से रात 10 बजे तक श्रद्धालुओं के लिए खुला रहता है।

नैनीताल का ईको केव पार्क – Eco Cave Park in Nainital

नैनीताल का इको केव गार्डन एक शानदार जगह है जहाँ शाम में जाकर आप विभिन्न ऑडियो वीडियो इफैक्ट्स के साथ म्यूजिकल फाउंटेन का मजा ले सकते हैं। यहां पर एक टाइगर गुफा है, जिसे पैंथर गुफा के नाम से भी जाना जाता है। जैसा कि नाम से पता चलता है कि ये पार्क पहले तेंदुए और बाघों का निवास स्थान हुआ करता था। लेकिन अब इन्हें पर्यटक स्थलों में तब्दील कर दिया गया है। यहां जाने की एंट्री फीस 10 रुपए है।