फैमिली के साथ घूमने के लिए शानदार जगह है कलिम्पोंग, खूबसूरती ऐसी की आनंद आ जाए

अगर आप शहर के भाग दौर से निकलकर एक शार्ट वेकेशन का प्लान बना रहे है तो आज का यह पोस्ट बिलकुल आपके लिए ही है, आज हम आपको पश्चिम बंगाल के एक शानदार हिल स्टेशन के बारे में बताने जा रहे है जहाँ आप कुछ दिन सारे स्ट्रेस भूलकर सुकून के पल बिता सकें।

हम जिस हिल स्टेशन की बात कर रहे है वह है कलिम्पोंग जो पश्चिम बंगाल में मौजूद है। दार्जीलिंग से यह करीब 50 किलोमीटर दूर कलिम्पोंग एक वक्त पर सिक्किम का हिस्सा हुआ करता था। यह जगह नेचर लवर के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by SWARAJ || (@__s_w_a_r_a_j___)

यह शहर अपने खूबसूरत नजारे, बौद्ध मठों और तिब्बती हस्तशिल्प के लिए जाना जाता है। एक वक्त पर यहाँ यहां भूटानी राजाओं का शासन हुआ करता था, प्राचीन बौद्ध मठ, सदियों पुराने चर्च और धार्मिक मंदिर यहां की शोभा बढ़ाते हैं। यह पश्चिम बंगाल ही नहीं बल्कि पूरे पूर्वी भारत में सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है।

1250 मीटर की ऊंचाई पर बसे कलिम्पोंग में आप खूबसूरत घाटियां, नदियां और गावों के खूबसूरती का दीदार कर सकते है।

कलिम्पोंग शहर के प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेस में से एक डरपिन दारा हिल है, इस जगह से आप तीस्ता नदी और इसकी घाटियों के सुंदर नजरों का आनंद उठा सकते हैं। इतना ही नहीं यहाँ से बर्फ से ढकी हिमालय पर्वत माला का भी दीदार होता है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by (@donamitra19)

बौद्ध धर्म का धार्मिक सेंटर होने की वजह से यहाँ आपको ज्यादातर पुराने मठ और धार्मिक मंदिर भी देखने को मिलेंगे, 1912 में स्थापित थारपा चोलिंग मठ कई प्राचीन शास्त्रों और साहित्य कार्यों के लिए काफी प्रसिद्ध है. यहां का शांत और सकारात्मक वातावरण लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है।

Photo

समुद्र तल से लगभग 2000 मीटर की ऊँचाई पर स्थित “देओलो हिल” कलिम्पोंग का सबसे ऊँचा व्यू पॉइंट है जहां से खुले मौसम में शक्तिशाली हिमालय, पड़ोसी राज्यों, आसपास के गांवों रोली और तीस्ता घाटी के अद्भुद दृश्यों को देखा जा सकता है। इसके अलावा यह “हिल या व्यू पॉइंट” अपने सनसेट और सनराइज के सर्वश्रेष्ठ दृश्यों के लिए भी फेमस है।

Deolo Hill - North Bengal Tourism Blog

कलिम्पोंग में आप कई तरह के एक्टिविटी का भी आनंद उठा सकते है, चाहे वह कोई लम्बा ट्रेक हो या फिर तीस्ता नदी में राफ्टिंग का अनुभव। आपकी यात्रा यहाँ के लोकल बाजार में शॉपिंग में बिना अधूरा सा है।

Teesta River Rafting, Book Online & Get Flat 33% Off

कलिम्पोंग पहुंचना काफी आसान है हालाँकि यहाँ कोई अपना एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन नहीं है। कलिम्पोंग का निकटतम एयरपोर्ट बागडोगरा एयरपोर्ट सिलीगुड़ी में है तथा इसी शहर के करीब न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन भी है। ऐसे में आप चाहे रेल से जाए या फ्लाइट से सिलीगुड़ी से आपको कैब या बस से करीब 75 किलोमीटर की यात्रा करना होगा।