उधम सिंह नगर में घूमने की जगह। Places to visit in Udham Singh nagar

वर्तमान का उधम सिंह नगर कभी नैनीताल का हिस्सा हुआ करता था लेकिन बाद इसे अलग जिले का रूप दे दिया गया। यह शहर राज्य के बाकी पर्वतीय स्थलों की तरह अपने प्राकृतिक खजाने और मनमोहक आबोहवा के लिए काफी लोकप्रिय है। हिमालय की पहाड़ी खूबसूरती के साथ बसा उधम सिंह नगर भारत के उत्तराखंड राज्य का एक खूबसूरत जिला है जहां से नेपाल कुछ ही दूर रह जाता है।

 

उधम सिंह नगर में घूमने की जगह। Places to visit in Udham Singh nagar


नानक मट्टा

ऐसा माना जाता है कि गुरु नानक ने अपने पवित्र चरणों से इस स्थल को पवित्र किया था। पूरे भारत से यहां सिख अनुयायी इस स्थल का दिव्य स्पर्श पाने के लिए आते हैं। उधम सिंह नगर भ्रमण की शुरूआत आप यहां के धार्मिक स्थानों से कर सकते हैं, नानक मट्टा यहां का प्रसिद्ध सिख तीर्थस्थल है, दूर-दूर से श्रद्धालु यहां दर्शन के लिए आते हैं। धार्मिक महत्व के अलावा यह स्थान बांध के लिए भी जाना जाता है।

नानक मट्टा
नानक मट्टा

पूर्णागिरि टेम्प

यह मंदिर देवी पार्वती के ही एक रूप पूर्णागिरि को समर्पित है। शक्ति पीठ वो स्थान हैं जहां देवी सती के शारीरिक अवशेषों के पूजा की जाती है। नानक मट्टा के अलावा आप प्रसिद्ध पूर्णागिरि मंदिर के दर्शन भी कर सकते हैं। भारत में मौजूद इन शक्ति पीठों के पीछे पौराणिक किवदंतियां जुड़ी हुई हैं, माना जाता है कि सती के पिता को भगवान शिव के संग विवाह मंजूर नहीं था, वे भोलेनाथ को पसंद नहीं किया करते थे।

पूर्णागिरि टेम्प
पूर्णागिरि टेम्प

गिरि सरोवर

गिरि सरोवर के पास एक और झील द्रोणा सागर स्थित है। झील का पानी काफी साफ है जिसमें आप नौकायन का आनंद उठा सकते हैं। धार्मिक स्थानों के अलावा आप यहां के आसपास के प्राकृतिक स्थलों की सैर का प्लान बना सकते हैं। जो अपनी खूबसूरती और शांत वातावरण के बल पर दूर-दराज से सैलानियों को आकर्षित करती है।

गिरि सरोवर
गिरि सरोवर

काशीपुर

इतिहास से जुड़े कई पहलुओं को यहां आकर समझा जा सकता है। देखा जाए तो आज भी इस शहर ने अपनी ऐतिहासिक गुणवत्ता को बरकरार रखा है। उधम सिंह नगर के अंतर्गत काशीपुर एक ऐतिहासिक शहर है जहां आप अतीत से जुड़े कई साक्ष्यों को आज भी देख सकते हैं।

 

जसपुर

इस स्थान पर आप इन चार समुदायों के पवित्र स्थानों को देख सकते हैं। यहां कुछ खूबसूरत ग्रोव और बगीचे भी मौजूद हैं। यह एक खास स्थल जो बौद्ध, सिख, हिंदू और मुस्लिम धर्म को लोगों का सामंजस्यपूर्ण सहअस्तित्व प्रदर्शित करता है। इन सब के अलावा आप इस शहर से त्रिशूल पर्वत के अद्भुत दृश्यों का आनंद भी ले सकते हैं।

जसपुर
जसपुर