IRCTC के साथ घूमिए कूर्ग, मैसूर, ऊटी और बेंगलुरु! मुफ्त रहने-खाने के साथ ये सभी सुविधाएँ; देखें पूरा पैकेज

IRCTC South India Package: अगर आप दक्षिण भारत की यात्रा करना चाहते है आपके लिए एक बेहतरीन मौका है, दरअसल आईआरसीटीसी (IRCTC) ने एक एयर टूर पैकेज लांच किया है जिसमें आपको दक्षिण भारत के बेहतरीन जगहों की यात्रा करने का मौका मिलने वाला है।

IRCTC के इस खास पैकेज का नाम JEWELS OF SOUTH INDIA (NDA30) है, जिसमें आपको दक्षिण भारत के 4 प्रमुख जगहों पर घूमने का मौका मिलने वाला है। इस पैकेज में यात्रियों को एक से बढ़कर एक सुविधाएँ भी मिलने वाली है।

पैकेज की जरूरी बातें

यह एयर टूर पैकेज 9 दिसंबर को देश की राजधानी दिल्ली से शुरू होगा जो कि कुल 6 रात और 7 दिन का होगा। इस एयर टूर पैकेज में आप कूर्ग, मैसूर, ऊटी और बेंगलुरु घूम पाएंगे। ट्रैवलिंग मोड फ्लाइट का रहेगा। दिल्ली से बेंगलुरु और कोयंबटूर से दिल्ली आना-जाना इंडिगो एयरलाइंस की फ्लाइट से रहेगा।

इन जगहों की यात्रा

महलों के शहर के नाम से मशहूर मैसूर दक्षिण भारत के सबसे पसंदीदा पर्यटन स्थलों में से एक है। मैसूर पैलेस सहित अपने शानदार महलों, राजसी इमारतों, सुंदर उद्यानों, पेड़ों से घिरी सड़कों, रेशम और चंदन के साथ, मैसूर हर साल बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करता है।

इसके अलावे कोडागु या कूर्ग कर्नाटक के दक्षिणी भाग में स्थित एक अद्भुत हिल स्टेशन है जिसे भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है। धुंध भरी पहाड़ियाँ, हरी-भरी घाटियाँ, सदाबहार जंगल, लुभावने झरने निश्चित रूप से किसी की भी आँखों को लुभाएँगे।

यह क्षेत्र कॉफी के बागानों, संतरे के पेड़ों, इलायची, काली मिर्च के पौधों और घने जंगलों से घिरा हुआ है। दक्षिण भारत की प्रमुख नदियों में से एक कावेरी का जन्म कूर्ग के तालाकावेरी में होता है।

यात्रा कार्यक्रम

पहला दिन: बेंगलुरु हवाई अड्डे से पिकअप और मैसूर के लिए प्रस्थान। रास्ते में श्रीरंगपट्टनम की यात्रा करें। होटल में चेक इन करें और रात्रि विश्राम मैसूर में करें।

दूसरा दिन: नाश्ते के बाद मैसूर पैलेस, सेंट फिलोमेना चर्च और मैसूर चिड़ियाघर जाएँ। शाम को 150 एकड़ में फैले विश्व प्रसिद्ध बृंदावन गार्डन की ओर बढ़ें। संगीतमय फव्वारा और लाइट शो का आनंद उठाए। रात्रि विश्राम मैसूर में।

तीसरा दिन: सुबह-सुबह चामुंडी हिल्स की यात्रा करें। नाश्ते के बाद चेक आउट करें और कूर्ग के लिए प्रस्थान करें। रास्ते में स्वर्ण मंदिर, कावेरी निसर्गधाम और दुबेरे एलीफैंट कैंप की यात्रा करें। कूर्ग में रात्रि विश्राम करें।

चौथा दिन: सुबह ताला कावेरी और बाहागमंडला की यात्रा के लिए आगे बढ़ें। बाद में एबी फॉल्स और ओंकारेश्वर मंदिर में दर्शन करें। कूर्ग में रात्रि विश्राम करें।

पांचवा दिन: ऊटी के लिए प्रस्थान करें। रास्ते में पायकारा झरना देखें। होटल में चेक इन करें और बॉटनिकल गार्डन देखें और ऊटी में रात्रि विश्राम करें।

छठा दिन: सुबह ऊटी झील, रोज़ गार्डन, चाय संग्रहालय का दौरा, शाम को डोड्डाबेट्टा पीक का दौरा और रात भर ऊटी में रुकना।

सातवां दिन: सुबह नाश्ते के बाद कुन्नूर के लिए निकले, रास्ते में आदियोगी शिव प्रतिमा के दर्शन। कोयंबटूर हवाई अड्डे से शाम को दिल्ली वापसी की उड़ान भरें।

मिलेगी ये सुविधाएँ

इस टूर पैकेज में लोगों की कुल संख्या 30 है। एसी गाड़ी से आपको घुमाया जाएगा। मील प्लान की बात करें तो आपको 6 ब्रेकफास्ट और 6 डिनर मिलेगा। ऊटी को छोड़कर बाकी जगहों पर आपको हर दिन 1 लीटर पानी की बोतल मिलेगी।

रुकने की व्यवस्था कूर्ग, मैसूर, ऊटी में होगीय, जहां कूर्ग और ऊटी में आपको नॉन एसी कमरे मिलेंगे। इस टूर पैकेज में आपको ट्रैवल इश्योरेंस भी मिलेगा। इसके अलावा इस टूर पैकेज की प्राइस में जीएसटी भी शामिल है।

जानिए कितना है किराया

बात अगर इस एयर टूर पैकेज के प्राइस की करें तो सिंगल बुक करने पर आपको 52,610 रुपए खर्च करने होंगे। वहीं डबल शेयरिंग में 42,690 रुपए और ट्रिपल शेयरिंग में 41,090 रुपए खर्च होंगे।

इसके अलावा 5 साल से 11 साल तक के बच्चे के लिए बेड लेने पर 37,890 रुपए, 5 साल से 11 साल तक के बच्चे के लिए बेड नहीं लेने पर 35,270 रुपए और 2 साल से 4 साल तक के बच्चे के लिए बेड नहीं लेने पर 27,410 रुपए देने होंगे।

इस तरह से करें बुकिंग

इस टूर पैकेज के लिए बुकिंग यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट irctctourism.com पर जाकर कर सकते हैं, खास बात यह है कि आपको केवल पेमेंट करनी है और उसके बाद यात्रा में खाने, पीने और ठहरने की चिंता आपको नहीं करनी है। अधिक जानकारी और बुकिंग के लिए क्लिक करें.