इस बार पश्चिम बंगाल को किजिए एक्स्प्लोर, जाने कितना आएगा खर्चा कैसे बनाए प्लान

west bangal

West Bengal Travelling  Places: सर्दियों का सीजन  आ गया है। ऐसे में हम सभी घूमने की प्लानिंग करने लगते है। इस मौसम में कोई हिल स्टेशन पर जाना चाहता है तो कोई डेजर्ट में, इस सब के बीच में कन्फूजन हो जाता है।

अगर आप भी अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ किसी अच्छी जगह की तलाश में हैं तो तो चलिए आपको भारत के कुछ ऐसे जगह के बारे में बताते हैं।

पश्चिम बंगाल का इतिहास

पहले बांग्लादेश और पश्चिम बंगाल एक ही राज्य थे। जिसको बंगाल नाम से जाना जाता था, जो बंटवारे के बाद पूर्वी बंगाल और पश्चिम बंगाल में बंटे। उसके बाद पूर्वी बंगाल बांग्लादेश बन गया।

बंगाल अपनी संस्कृति ऐतिहासिक महत्व और प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है। यहां घूमने के लिए कई बेस्ट जगहे हैं।

घूमने का बेस्ट समय

कोलकाता घूमने का बेस्ट समय अक्टूबर से मार्च तक का है।  कोलकाता की प्रसिद्ध घूमने की जगह में हावड़ा ब्रिज (Howrah Bridge), विक्टोरिया मेमोरियल (Victoria Memorial), साइंस सिटी (Science City), पार्क स्ट्रीट (Park Street) और न्यूमार्केट (Newmarket) है।

पश्चिम बंगाल की क्या चीज़े है फेमस 

पश्चिम बंगाल में बहुत सी प्रसिद्ध चीज़े हैं जूट बैग, बोरी, हेसियन और जैसे कई उत्पादों का उत्पादन किया जाता है. बंगाल में आलू की खेती, चाय की खेती और चावल की खेती होती है।

यहां घूमने की बेस्ट जगह

आप यहां पर दार्जिलिंग घूम सकते हैं, दार्जलिंग को हिल स्टेशनों की रानी कहा जाता है. यहां घूमने की बेस्ट जगह अप्रैल से जून और सितंबर से दिसंबर तक का होता है।

इसके अलावा आप सुंदरवन भी एक्स्प्लोर कर सकते हैं। यह दुनिया का सबसे बड़ा मैंग्रोव वन है और यह जगह रॉयल बंगाल बाघों के लिए जाना जाता है। यहां घूमने की बेस्ट जगह सितंबर से मार्च तक का होता है।

इसके अलावा आप दीघा, शांतिनिकेतन भी एक्स्प्लोर कर सकते हैं। रवीन्द्रनाथ टैगोर को कौन नहीं जानता. इन्होंने शांतिनिकेतन कला, संस्कृति और शिक्षा केंद्र की स्थापनी की थी। यहां का विश्व भारती विश्वविद्यालय और वार्षिक पौष मेला प्रमुख आकर्षण का केंद्र है. यहां घूमने की बेस्ट जगह अगस्त से मार्च है।

एक्स्प्लोर  करने के लिए सिलीगुड़ी भी एक अच्छा विकल्प है। यह पश्चिम बंगाल के बाकी हिस्सों को बंगाल के पहाड़ी इलाकों से जोड़ता है।

कितना होगा यात्रा का खर्चा

अगर आप ट्रेन से बंगाल जाते हैं तो 10 से 15 हजार में तीन से 4 दिन की ट्रिप कर सकते हैं. अगर आपको फ्लाइट से जाना हो तो यह खर्च 25 से 50 हजार तक हो सकता है.