जानिये दुर्गा माता के इन मंदिरो के बारे में जहाँ दर्शन मात्र से दूर हो जाएंगे आपके सारे कष्ट

navratri 2023

जैसा की हम सब जानते हैं भारत में बहुत सारे देवी माँ के मंदिर हैं। और हर एक मंदिर की अपनी एक कहानी और अपनी एक धार्मिक आस्था है। नवरातिओ के दौरान हम माता के अलग अलग मंदिरो के दर्शन करने जाते हैं।

लेकिन आज हम आज आपको माता के कुछ ऐसे मंदिरो के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप अपने परिवार के साथ माता के दर्शन के लिए जा सकते हैं यहां माता के दर्शन मात्र से आपके सारे कष्ट दूर हो जाएंगे। सबसे प्रसिद्ध दुर्गा मंदिरों में माता वैष्णो देवी धाम है। इसके अलावा भी कई दुर्गा मंदिर देश में मौजूद हैं।

वैसे तो देश विदेश तक माता के 52 शक्तिपीठ, कई प्रसिद्ध दुर्गा माता मंदिर स्थापित हैं, लेकिन अगर आप नवरात्रि के दौरान मध्य प्रदेश में निवास कर रहे हैं तो यहां के प्रसिद्ध दुर्गा माता मंदिरों के दर्शन के लिए जा सकते हैं।

मध्य प्रदेश में इंदौर का मैंका मंदिर, जबलपुर का चामुंडा देवी मंदिर, भोपाल का बिजासन माता मंदिर और खजुराहो में चिंध्वारा देवी मंदिर आदि हैं। आइये जानते हैं इन मंदिरो के बारे में

 

View this post on Instagram

 

A post shared by krishna jaiswal (@kj_the_rockstar)

मैहर देवी मंदिर

मध्य प्रदेश के सतना जिले में प्रसिद्ध और प्राचीन मैहर माता का मंदिर है। यह मंदिर त्रिकुट पहाड़ी के ऊपर स्थित है। मैहर देवी मंदिर को 52 शक्तिपीठों में से एक माना जाता है। कहते हैं कि यहां माता सती के गले का हार गिरा था, इस वजह से मंदिर का नाम मैहर रखा।

इस मंदिर तक पहुंचने के लिए 1000 से अधिक सीढ़ियां बनी हैं। हालांकि यहां तक पहुंचने के लिए केबल कार (ट्रॉली) और कुछ किलोमीटर तक टैक्सी सेवा भी मिलती है। नवरात्रि के अलावा भी यहां पर यहां भक्तों की भीड़ रहती है।

चौसठ योगिनी मंदिर

यह भी राज्य के प्रसिद्ध मंदिरो में से एक है। भेड़ाघाट में माता का लोकप्रिय मंदिर है, जिसका नाम चौसठ योगिनी मंदिर है। इस मंदिर का निर्माण 10वीं शताब्दी के आसपास किया गया था। इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि यहां देवी दुर्गा के साथ 64 योगिनियां निवास करती हैं। मंदिर भक्तों के लिए सुबह 7 बजे से रात्रि 8.30 तक खुला रहता है।

बिजासन माता मंदिर

मध्य प्रदेश में दुर्गा मंदिरों में से एक बिजासन माता मंदिर है, जो कि इंदौर में स्थित है। इंदौर के करीब 800 फीट ऊंचाई पर पहाड़ों पर बसे इस दुर्गा मंदिर में नवरात्रि के मौके पर काफी भीड़ होती है। दूर दराज से हर दिन लाखों श्रद्धालु दर्शन के लिए बिजासन माता मंदिर आते हैं। मंदिर के आसपास मेले का आयोजन होता है और मंदिर परिसर को दुल्हन की तरह सजाया जाता है। इस मंदिर की लोगो में काफी मान्यता है।