अपने परिवार और दोस्तों के साथ कम बजट में इस तरह करे सिक्किम का ट्रिप प्लान

sikkim
Sikkim Tourist Places :  घूमने  फिरने का शौक सभी को होता है। ऐसी में जब भी हमको समय मिलता है तो हम सोच में पड़ जाते हैं की कहा पर जाना चाहिए।
कभी समय की समस्या आती है तो कभी बजट की चिंता सताती है। ऐसे में हम आपको आज ऐसी जगह के बारे में बताएँगे जहाँ आप कम पैसा में एक सुन्दर जगह एक्स्प्लोर कर पाएंगे।
यह जगह कही और नहीं भारत का ही सिक्किम एक छोटा लेकिन खूबसूरत राज्य है, जो देश के पूर्वी हिमालय में स्थित है।
सिक्किम एक बेहद ही सुंदर और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर राज्य है और दोस्तों या परिवार संग घूमने के लिए एक अच्छा ऑप्शन है।
यह राज्य प्राकृतिक सौंदर्य, बायोडायवर्सिटी, दर्शनीयता और आदिवासी संस्कृति के लिए जाना जा सकता है। इसके अलावा सिक्किम में कई प्रमुख बौद्धिक और हिन्दू धार्मिक स्थल हैं, जिनके यात्रा के दौरान दर्शन किए जा सकते हैं।
यहाँ की आदिवासी संस्कृति और परंपरा भी आकर्षक है। सिक्किम वनस्पति और जीवजंतु बियोडाइवर्सिटी के लिए भी प्रसिद्ध है। आइये जानते है यहां के सुंदर पर्यटन स्थलों के बारे में

गंगटोक

गंगटोक सिक्किम की राजधानी है। यह सिक्किम का बेहद खूबसूरत शहर है, यहाँ पर घूमने के लिए कांचांजुंगा नेशनल पार्क, गंगटोक महाकाली मंदिर, एनची गोंपा, इसके साथ ही आपको यहां पर अच्छे खाने की भी कुछ जगह मिलेगी। गंगटोक से आप खांचेंजूँगा और हिमालय के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं।

पेमायंग्त्से गोंपा और पेलिंग

यह गोंपा सिक्किम का सबसे प्रसिद्ध गोंपा है और यहाँ के विचारणीय दर्शन हैं। गोंपा की स्थिति हिमालय की चोटी पर है, और यहाँ से आपको अद्वितीय पर्वतीय दृश्यमान होता है।

सिक्किम के पश्चिम जिले में खूबसूरत शहर पेलिंग बसा है जो गंगटोक के बाद दूसरा बड़ा टूरिस्ट प्लेस है। यहां आप ट्रेकिंग, माउंटेन बाइकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग जैसी एक्टिविटीज का लुत्फ उठा सकते हैं।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Prabhupad Nayak (@prabhu_90s)

लाचेन

लाचेन यहाँ का एक छोटा सा गाँव है और यह पेमायंग्त्से गोंपा के बगीचे की ओर से जाने के लिए प्रसिद्ध है।

यहाँ पास में हिमालय की चोटी पर एक सुंदर झील है, जिसका नाम गुरूडोंगमर है। इस गाँव की ख़ूबसूरती देख कर आप कायल हो जाएंगे।

युक्सोम