किसी ‘खजाने’ से कम नहीं नैनीताल के पास स्थित यह ऑफबीट हिल स्टेशन, नजारे देख मन हो जाएगा खुश!

Peora, Uttarakhand

Offbeat Hill Station Near Nainital: अगर आप अपनी छुट्टियों (best place for vacation) को यादगार बनाने के लिए किसी ऐसी जगह की तलाश में है जो भीड़ भाड़ से दूर एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन हो तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है।

आज के इस पोस्ट में हम उत्तराखंड के फेमस हिल स्टेशन नैनीताल (Nainital) के पास स्थित एक ऐसी जगह के बारे में बात करने जा रहे है जहाँ की खूबसूरती देखते ही बनती है और यह जगह आम टूरिस्ट के नज़रों से अभी भी बचा हुआ है।

इस हिल स्टेशन (Hill Station) की खासियत यह है कि यहां पर ज्यादा भीड़ नहीं होती है, ऐसे में आप अपने ट्रिप का पूरा आनंद उठा सकते है। तो चलिए बिना देर किए जानते हैं उस हिल स्टेशन के बारे में विस्तार से –

हम जिस जगह की बात कर रहे है उसका नाम है पियोरा (Peora), कुमाऊं की पहाड़ियों में यह जगह नैनीताल के पास ही स्थित है। प्राकृतिक सुंदरता और ईको टूरिज़्म के लिए एक आदर्श जगह है, ऑफबीट ट्रेवल करने वाले लोगों को यह जगह काफी पसंद आएगी।

यहां से हिमालय का नजारा देखकर आपका मन खुश हो जाएगा, चारों तरफ की हरियाली और यहाँ का वातावरण किसी का भी मन मोह लेता है।  यहां पर रंग-बिरंगे पशु-पक्षी देखने को मिल जाएंगे और उनकी चहचहाट सुनकर मन खुश हो जाएगा।

पियोरा, फलों का कटोरा भी है। यहां सेब, आलूबुखारा, खुबानी, और आड़ू बहुतायत में होते हैं। इसके अलावा पेओरा अपने हर्बल प्रॉडक्ट्स के लिए भी काफी मशहूर है, वैसे तो यहाँ कोई बड़ा मार्केट नहीं लेकिन आप लोकल हर्बल फैक्टरी से खरीददारी कर सकते है।

पियोरा में आप ट्रैकिंग भी कर सकते है, साथ ही आप घने जंगलों के बीच थोड़े सुकून के पल भी बिता सकते है। इस दौरान आपको पेड़ों, पक्षियों और जानवरों को करीब से देखने को मौका मिलेगा।

ऐसे पहुंचे पियोरा (How to Reach Peora)

पेओरा नैनीताल और अल्मोड़ा के बीच पड़ता है और यह हिमालय की खूबसूरत चोटियों और घने जंगलों से घिरा एक छोटा-सा गांव है। यहां की खूबसूरत छटा और छिपते हुए सूरज का नजारा अलग ही होता है।

देवदार, काफल, ओक और बुरांश के पेड़ों से घिरा पेओरा किसी जन्नत से कम नहीं लगता। पेओरा मुक्तेशवर से 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।