झीलों की नगरी उदयपुर में घूमने के लिए ये हैं सबसे प्रसिद्द और खूबसूरत जगहें!

उत्तर भारत में सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है और इसी के साथ ऐसे कई स्थानों पर पर्यटन के नए सीजन की भी शुरुआत हो चुकी है जहाँ लोग अक्सर गर्मी के मौसम में जाना टालते रहते हैं।

उन्ही स्थानों में से एक और पर्यटन के लिहाज़ से बेहद खूबसूरत और महत्वपूर्ण राज्य राजस्थान में स्थित झीलों की नगरी उदयपुर में वैसे तो पुरे वर्ष ही देशी विदेशी पर्यटकों की भीड़ से सजा रहता है लेकिन मानसून के बाद सर्दी के मौसम में यहाँ घूमने की बात ही अलग है।

इसीलिए आज के हमारे इस लेख में हम आपको उदयपुर के मुख्य और बेहद खूबसूरत पर्यटन स्थलों के बारे में बताने वाले हैं।

उदयपुर सिटी पैलेस
उदयपुर में पिछोला झील के किनारे बना सिटी पैलेस देश के सबसे खूबसूरत महलों में से एक है। उदयपुर क सिटी पैलेस पुरे राजस्थान में सबसे बड़े शाही परिसर के तौर पर भी जाना जाता है और इसीलिए यहाँ घूमने में भी आपको काफी समय लगने वाला हैं।

इस विशाल महल में अनेकों मंदिर और छोटे महल आपको देखने को मिलते हैं जिनके लिए आपको अलग से टिकट भी लेना आता है। लेकिन अगर आपके पास समय की कमी है तो आप सिटी पैलेस में सिर्फ 30 रुपये के टिकट के साथ प्रवेश कर सकते हैं।

जिसके साथ आपको महल के मुख्य प्रांगण जहाँ झील किनारे बने इस महल का शानदार दृश्य आप देख सकते हैं, वहां तक जा सकते हैं। आपको बता दें की सिटी पैलेस की खूबसूरती के दीवाने सिर्फ पर्यटक ही नहीं बल्कि बॉलीवुड और हॉलीवुड भी है और इसीलिए यहाँ अनेक देशी-विदेशी फिल्मों की शूटिंग भी की गयी है।

पिछोला झील
जैसा की हमने आपको बताया कि उदयपुर का सिटी पैलेस पिछोला झील जो कि उदयपुर की सबसे बड़ी एक सुन्दर झील है उसके किनारे ही बना है।

इस झील की खूबसूरती का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते हैं की यहाँ आपको एक विशाल जलाशय के चारों ओर सिटी पैलेस और अन्य ऐतिहासिक इमारतें, हरी-भरी अरावली की पर्वतमालाएं, संगमरमर से बने मंदिर, हवेलियों और इन सभी के साथ बहुत से स्नान घाट भी देखने को मिलते हैं।

इन सब के साथ इस झील का नज़ारा खास तौर पर सूर्योदय और सूर्यास्त के समय बेहद शानदार दिखाई देता है। यहाँ आप बोटिंग का भी आनंद ले सकते हैं जिसके साथ ये पल आपकी यादों में हमेशा के लिए सेव हो जायेंगे।

फतेहसागर झील
पिछोला झील के बाद अगर उदयपुर की दूसरी सबसे बड़ी झील की बात करें तो वो है खूबसूरत फ़तेह सागर झील। यह झील सिटी पैलेस से करीब 3 किलोमीटर दूर है और यहाँ आप सुकून से झील किनारे बैठने के साथ ही जेट स्की और अन्य वाटर स्पोर्ट्स का आनंद भी ले सकते हैं।

सहेलियों की बाड़ी
अगर आपको अपने चारों ओर घनी हरियाली और बेहतरीन प्राचीन वास्तुकला वाले फव्वारों के साथ रंग-बिरंगे फूलों के बीच कुछ सुकून भरा समय बिताना है तो सहेलियों की बारी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प रहेगा।

फ़तेह सागर झील से करीब 3 किलोमीटर दूर उदयपुर शहर में ही सहेलियों की बाड़ी स्थित है जहाँ आपको अपनी उदयपुर यात्रा में जरूर जाना चाहिए।

जगदीश मंदिर
उदयपुर शहर के बीचों-बीच सैंकड़ों वर्षो पहले बना भगवान विष्णु जी को समर्पित जगदीश मंदिर है जहाँ आपको दर्शनों के लिए जरूर जाना चाहिए।

मंदिर वैसे यहाँ आस्था के तौर पर एक बेहद महत्वपूर्ण स्थान है लेकिन इसके अलावा प्राचीन सुन्दर वास्तुकला का एक अद्भुत उदारहण भी है।

बागोर की हवेली
उदयपुर में स्थित बागोर की हवेली का निर्माण अठारवीं शताब्दी में किया गया था जो एक ज़माने में उदयपुर में कुलीन परिवारों का निवास स्थान बताया जाता है।

बागोर की हवेली में आपको कई तरह के अस्त्र-शस्त्र जैसे ढाल-तलवारें, छुरे, भाले और फरसे, तीर-कमान और कटारें देखने को मिलेंगे। कुल 138 कमरों वाली इस हवेली में आपको दुनिया की सबसे बड़ी पगड़ी जिसका वजन करीब 30 किलो और लम्बाई करीब 151 फ़ीट बताई जाती है।

महाराणा प्रताप स्मारक
उदयपुर में मोती मगरी पहाड़ी के शीर्ष पर स्थित यह स्मारक महाराणा प्रताप को समर्पित है। यहाँ आपको चेतक घोड़े के साथ महाराणा प्रताप की प्रतिमा दिखाई देती है जो कि एक बेहद सुन्दर प्रतिमा है और यहाँ पहाड़ी के शिखर से फ़तेह सागर झील और आस-पास का नज़ारा भी काफी शानदार दिखाई देता है।

सज्जनगढ़ (मानसून पैलेस)
ऊपर बताये गए सभी पर्यटन स्थलों से से हटकर है उदयपुर शहर से करीब 5 किलोमीटर दूर सज्जनगढ़ महल जिसे मानसून पैलेस के नाम से भी जाना जाता है। यह स्थान एक ऊँची पहाड़ी पर स्थित है और यहाँ से आपको उदयपुर का बेहद सुन्दर नज़ारा और इसके साथ ही चारों ओर घनी हरियाली से घिरी अरावली पर्वतमालाएं भी दिखेंगी।

अगर आपको अपनी आँखों से उदयपुर का ड्रोन व्यू देखना है तो मानसून पैलेस आपको जरूर जाना चाहिए। यकीन मानिये यहाँ चलने वाली ताज़ी हवाओं और खूबसूरत नज़ारों के साथ आपका समय कैसे बीत जायेगा आपको पता भी नहीं चलेगा।

तो हमारे अनुभव से उदयपुर में 1-2 दिन में घूमने के लिए ये सबसे प्रसिद्द और सुंदर पर्यटन स्थल है जिनके बारे में हमें जितनी भी जानकारी थी हमने आपसे इस लेख के माध्यम से साझा करने कि कोशिश की है। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो कृपया इस लेख को लाइक और शेयर जरूर करें और ऐसी ही और जानकारियों के लिए हमसे जुड़े रहें।

साथ ही ऐसी अनेक जगहों के हमारे वीडियो देखने के लिए आप हमें हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट @weandihana और यूट्यूब चैनल WE and IHANA पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Instagram अकाउंट: https://www.instagram.com/weandihana/

YouTube चैनल लिंक: https://youtube.com/c/WEandIHANA