Paragliding Destinations: पैराग्लाइडिंग करने का है शौक! भारत के इन 5 जगहों पर दीजिए अपने सपनों को पंख

Paragliding Destinations in India: पिछले कुछ सालों में एडवेंचर टूरिज्म को काफी बढ़ावा मिला है, पैराग्लाइडिंग, डाइविंग, बंजी जंपिंग आदि ऐसे बहुत से स्पोर्ट्स हैं जिनको लेकर लोग काफी उत्साहित रहते है।

इन दिनों पैराग्लाइडिंग जैसा स्पोर्ट्स काफी ज्यादा पॉपुलर हो रहा है, ऐसे में अगर आप भी इस एडवेंचर से भरे स्पोर्ट्स का लुफ्त उठाना चाहते है तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

हम बात कर रहे है भारत के उन 5 सबसे बेहद खूबसूरत लोकेशन के बारे में जहाँ जाकर आप पैराग्लाइडिंग कर सकते है और अपने सपने को एक पंख दे सकते है। तो चलिए विस्तार से बात करते है –

1. बीर बिलिंग, हिमाचल प्रदेश

वैसे तो भारत में बहुत सी ऐसी जगहें है जहाँ पैराग्लाइडिंग कराया जाता है, ज्यादातर ये गतिविधि भारत के हिल स्टेशन पर करवाई जाती है। लेकिन जो जगह भारत में सिर्फ पैराग्लाइडिंग के लिए ही पॉपुलर है वह है बीर बिलिंग।

जी हाँ, हिमाचल प्रदेश में स्थित बीर बिलिंग भारत में पैराग्लाइडिंग के लिए सबसे परफेक्ट डेस्टिनेशन मानी जाती  है। यही वजह है की इसे भारत का पैराग्लाइडिंग कैपिटल भी कहा जाता है।

बीर बिलिंग में पैराग्लाइडिंग के लिए अक्टूबर से जून का महीना सबसे अच्छा है। यहां पैराग्लाइडिंग करने की फीस लगभग 3500-5500 रुपए है।

2. नैनीताल, उत्तराखंड

झीलों का शहर नैनीताल अपने प्रकिर्तिक सुंदरता के लिए पूरे भारत में जाना जाता है, लुभावनी झीलों और खूबसूरत लैंडस्केप का दीदार करने के लिए हर साल लाखों लोग नैनीताल पहुंचते है।

आपको बता दे कि नैनीताल पैराग्लाइडिंग के लिए भी एक उपयुक्त जगह है, यहाँ पैराग्लाइडिंग के लिए नौकुचियाताल और भीमताल दो फेमस जगहें हैं।

आप नैनीताल में पैराग्लाइडिंग, मानसून को छोड़कर किसी भी समय कर सकते हैं। नैनीताल में पैराग्लाइडिंग फीस 1500-5000 रुपए के आसपास है।

3. मनाली, हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में स्थित मनाली विंटर वेकेशन के लिए भारत का सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशन है, बर्फबारी और स्नो स्पोर्ट्स के लिए यह जगह किसी जन्नत से कम नहीं है।

यहाँ भी आप मानसून के अलावे पूरे साल पैराग्लाइडिंग का मजा ले सकते हैं, यहाँ आप सोलंग वैली और मढ़ी में अपने सपने को पूरा कर सकते है।

4. शिलांग, मेघालय

अगर आप नार्थ ईस्ट के तरफ पैराग्लाइडिंग जैसी दिलचस्प एक्टिविटी का आनंद उठाना चाहते है तो शिलांग आपके लिए बेस्ट हो सकता है। करीब 1400 मीटर की ऊंचाई पर स्थित शिलांग एक खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस है।

यहां 700 मीटर तक की ऊंचाई तक पैराग्लाइडिंग की जाती है। शिलांग में पैराग्लाइडिंग करने का सबसे अच्छा समय गर्मियों का मौसम है। शिलांग में पैराग्लाइडिंग फीस 2000 रुपए के आसपास है।

5. पंचगनी, महाराष्ट्र

महाराष्ट्र में कई ऐसी जगहें हैं जहां आप अपनी छुट्टियां एंजॉय कर सकते हैं, जिनमें से पंचगनी भी एक ऐसी ही जगह है। पंचगनी में आप पैराग्लाइडिंग का मजा ले सकते हैं। यह एक खूबसूरत हिल स्टेशन है, जहां आपको खूबसूरत व्यू देखने को मिलते हैं।

सहयाद्री पर्वत श्रृंखला के बीच में बसा यह खूबसूरत हिल स्टेशन महाराष्ट्र के सतारा जिले में पड़ता है। यह जगह अंग्रेजों के छुट्टियां बिताने का अड्डा हुआ करता था, यहां के घरों में आज भी अंग्रेजों के जमाने का आर्किटेक्चर देखने को मिलता है।