यह गोवा नहीं मध्य प्रदेश का एक छोटा सा गांव है! हर आते है सैलानी, कहते है इसे “मिनी गोवा”

Mini Goa in Madhya Pradesh: भारत के दक्षिणी हिस्से में स्थित गोवा का नाम देश दुनिया के सबसे टॉप लेवल वाले टूरिस्ट स्पॉट में सुमार है, हर साल यहाँ लाखों की संख्या में लोग घूमने के लिए जाते है।

यहां के बीच इतने सुंदर हैं कि सैलानी खिंचे चले आते हैं, गोवा की लाइफस्टाइल, नाइटलाइफ़ समेत अन्य चीजों इसे अन्य टूरिस्ट स्पॉट से काफी अलग बनाती है। चाहे हनीमून ट्रिप हो या फैमिली या दोस्तों के साथ घूमना गोवा सब केस में फिट बैठता है। 

ये भी पढ़ें: मालशेज घाट का सबसे खूबसूरत और ऊँचा झरना, कभी न भूल पाएंगे मानसून का ट्रिप!

मध्यप्रदेश में भी छुपा है एक गोवा 

लेकिन क्या आपको पता है कि मध्यप्रदेश में एक ऐसा गांव है जो बिल्कुल गोवा जैसा दिखता है, यहाँ भी लोग गोवा के उस बेहतरीन समुद्री बीच जैसा नजारा देख हैरान हो जाते है।

अगर नहीं तो आपको आज हम मध्य प्रदेश में बसे मिनी गोवा के बारे में बताने जा रहे है जहाँ की खूबसूरती सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित कर लेती है। तो चलिए विस्तार से जानते है –

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Mohammad Rasik Qazi (@rasikqazi)

का एक छोटा से गांव कंवला

एमपी का मिनी गोवा मंदसौर में बसा एक छोटा सा गांव है, जिसका नाम कंवला है। यह गांव चंबल नदी के किनारे पर बसा है, अब इस क्षेत्र में नदी काफी चौड़ी है तो दूर-दूर तक इसका छोर नहीं नजर आता और यह गोवा जैसा लगता है.।

यहां नदी के बीचो-बीच दो-दो बड़ी चट्टानें हैं, जो बिल्कुल आईलैंड जैसी दिखती हैं। कंवला से सनसेट देखने का भी अलग आनंद मिलता है, प्राकृतिक खूबसूरती समेटे यह गांव काफी शांत है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Pankaj Kareliya (@pankaj.kareliya.50)

आसपास के इलाकों में काफी फेमस

वैसे तो मध्यप्रदेश का मिनी गोवा कोई बड़ा टूरिस्ट स्पॉट नहीं है, जिस वजह से यहां आसपास बाजार न के बराबर ही हैं। लेकिन मानसून के दौरान यहाँ काफी लोग घूमने के लिए आते है। यहाँ से सटे कई जिलों के लोग अपनी छुट्टियों में यहाँ पिकनिक मनाने के लिए पहुंचते है।

ये भी पढ़ें: Mysterious Rocks Waterfall: रहस्यमयी चट्टानों में गिरता पानी बगदरी की पहचान, मनोरम दृश्य कर देंगे मंत्रमुग्ध