महाकाल दर्शन से पहले जान ये जरुरी बाते, नहीं तो बाद में उठानी पड़ सकती है परेशानी

mahakaleshwar

Ujjain Mahakal Darshan: भारत में बहुत से प्रसिद्ध मंदिर है, इन्ही मंदिरो में से एक है उज्जैन का महाकालेश्वर मंदिर। महाकाल के दर्शन करना कौन नहीं चाहता, लेकिन कई बार लोगों को जानकारी नहीं मिल पाती जिससे वो डायरेक्ट मंदिर पहुंच जाते हैं, जिसके बाद उनको परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है।

आज हम आपको इस बारे में पूरी जानकारी देंगे जिससे आपको महाकाल के दर्शन करने में किसी पर प्रकार की परेशानियां नहीं आएँगी।

https://www.instagram.com/p/C0fn3ppP69E/?utm_source=ig_web_copy_link&igshid=MzRlODBiNWFlZA==

अगर आप अपने दोस्तों या परिवार के साथ महाकाल के दर्शन करना चाहते हैं तो पहले आपको बताते हैं आखिर टिकट कितने की लगेगी, भस्म आरती कितने बजे होती है और यहां क्या पहनकर जाना चाहिए।

ऑनलाइन बुकिंग

भक्तों को दर्शनों की सुविधा रहे इसके चलते महाकाल मंदिर परिसर समिति ने दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा शुरू की है। इसके लिए आपको मंदिर जाने से पहले आपको ऑनलाइन बुकिंग करनी पड़ेगी।

बुकिंग स्वीकार करते ही आपके फोन पर एक मैसेज आ जाएगा। इसके अलावा जो लोग मंदिर नहीं आ पाते उनके लिए लाइव आरती में भी जुड़ने का ऑप्शन शामिल है।

https://www.instagram.com/p/C0foDK_PoUQ/?utm_source=ig_web_copy_link&igshid=MzRlODBiNWFlZA==

बुकिंग करने के नियम

महाकाल के दर्शन के लिए ऑनलाइन बुकिंग आपको लगभग 60 दिन पहले करनी होगी। इसके अलावा दर्शन से दो दिन पहले भी आप टिकट बुक कर सकते हैं।

लेकिन ध्यान रहे की एक व्यक्ति अपने अकाउंट से 10 लोगों की बुकिंग करवा सकता है। इस ऑनलाइन बुकिंग के लिए श्रद्धालुओं को 200 रुपए का भुगतान करना पड़ता है।

रजिस्ट्रेशन

दर्शन करने के लिए ऑनलाइन बुकिंग करने से पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए shrimahakaleshwar.com . इसके बाद होम पेज पर जाकर Mahakal Darshan/Bhasm Aarti Booking पर आपको क्लिक करना होगा।

इसके बाद दर्शन या आरती के लिए तारीख सिलेक्ट करें। इसके बाद आपको यहां अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। बुकिंग के बाद आपको मोबाइल पर मैसेज के जरिए रजिस्ट्रेशन नंबर और पासवर्ड दे दिया जाएगा।

ध्यान रहे यहां महिलाओं और बच्चों के दर्शन की बुकिंग के लिए कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। साथ ही पति-पत्नी अपने साथ चार बच्चे ले जा सकते हैं।

कितने का है दर्शन टिकट

महाकाल मंदिर में भक्तों को रोज सुबह 6 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक 750 और 1500 रुपए के टिकट पर गर्भगृह से भगवान महाकाल के दर्शन करने के लिए जा सकते हैं।

दर्शनार्थी बड़ा गणेश मंदिर के समीप प्रोटोकॉल कार्यालय पर बने काउंटर से टिकट खरीद सकते हैं। बता दें, यहां टिकट की भी बड़ी ही लंबी लाइन लगती है।

क्या पहने भस्म आरती में

भस्म आरती के नियम आरती के दर्शन करने के लिए कुछ खास हैं। यहां आरती करने का अधिकार यहां के केवल पुजारियों को ही दिया जाएगा, बाकि लोग इसे केवल देख सकते हैं।

इस आरती को देखने के लिए पुरुषों को केवल धोती पहननी पड़ती है, वहीं महिलाओं को आरती के दौरान सिर पर घूंघट रखना पड़ता है। ऐसा माना जाता है, उस समय भगवान शिव निराकार रूप में होते हैं और महिलाओं को भगवान के इस रूप के दर्शन करने की अनुमति नहीं होती।