ये हैं भारत में बंजी जंपिंग के लिए सबसे बेस्ट जगह, तो अपनी बकेट लिस्ट के इस एडवेंचर को जल्द किजिए पूरा

Bungee jumping
Bungee Jumping Places in India: हम सभी को घूमने फिरने का शौक होता है। वही किसी किसी को घूमने फिरने के साथ एडवेंचर करना भी काफी पसंद होता है।
जिन लोगो को घूमने फिरने के साथ साथ एडवेंचर पसंद होता है, वो हमेशा ऐसी जगहे की तलाश में होते हैं, जहाँ वो खूबसूरत जगहों के साथ एडवेंचर एक्टिविटीज का भी मजा ले सकते हैं। इन्ही में से एक बहुत ख़ास एडवेंचर है वो है बंजी जंपिंग।
लोगो में बंजी जंपिंग को लेकर काफी उत्साह होता है। एडवेंचर लवर्स अपनी ज़िन्दगी में तो यह एडवेंचर करने की इच्छा जरूर रखते है।
देश-विदेश की अलग-अलग जगहों पर ये करवाई जाती है और लोग इसका आनंद उठाने इन जगहों पर पहुंचते भी हैं। आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी जगहों के बारे में, जो बंजी जंपिंग के लिए जानी जाती हैं। 

लोनावला

लोनावला घूमने के लिए तो शानदार जगह है ही, साथ में ये जगह बंजी जंपिंग के लिए भी काफी फेमस है। यहां 45 मीटर चोटी के ऊपर से बंजी जंपिंग कराई जाती है। यहां पर एक लीप चार से पांच मिनट का होता है।

दूसरी तरफ अगर आपकी उम्र 10 साल से कम है, तो आपको यहां बंजी जंपिंग करने की अनुमति नहीं है। अगर आप यहां बंजी जंपिंग करना चाहते हैं, तो आपको एक जंप के लिए लगभग 1500 रुपये खर्च करने होते हैं।

गोवा

गोवा का नाम सुनते ही दिमाग में नाइटलाइफ़ और परीटीएस ही दिमाग में आती है। लेकिन क्या आपको पता है आप यहां ग्रेविटी जोन में बंजी जंपिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

अंजुना बीच पर यहां बंजी जंपिंग करवाई जाती है, जहां पर 35 मीटर चोटी से जंप कराई जाती है। देश ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग यहां बंजी जंपिंग करने आते हैं। आपको एक जंप के लिए यहां पर लगभग 500 रुपये खर्च करने होंगे।

ऋषिकेश

अगर आप एडवेंचर पसंद करते हैं और बंजी जंपिंग का मजा लेना चाहते हैं। ऐसे में यह जगह आपके लिए परफेक्ट है दिल्ली के बेहद पास स्थित है ऋषिकेश, जहां पर लोग घूमने जाते हैं। वहीं, दूसरी तरफ आप यहां बंजी जंपिंग भी कर सकते हैं।

यहां मोहन चट्टी में बंजी जंपिंग करवाई जाती है। ये सतह से 83 मीटर ऊपर चोटी पर है। ऐसे में आपको यहां पर प्रति व्यक्ति लगभग 3550 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं।

बेंगलूर

बेंगलुरु में भी आप बंजी जंपिंग कर सकते हैं। यहां पर क्रेन से भी जंप किया जाता है। जबकि, कई ऐसी अन्य जगह हैं जहां पर 80 से लेकर 130 फीट की ऊंचाई से जंप कराई जाती है। यहां पर सबसे ज्यादा लोग ओजोन एडवेंचर पर जाना पसंद करते हैं।