दिसंबर में इन जगहों पर घूमने का प्लान, वापस घर आने का नहीं होगा मन

Best Places To Visit in December : जैसा की हम सभी जानते हैं भारत में दिसंबर में सर्दी बढ़ जाती है। इसके साथ ही इस महीने क्रिसमस और न्यू इयर ईव मनाया जाता है।

इसके साथ ही इस महीने में छुट्टिया भी आती हैं। जिन छुट्टियों में लोग कही ना कही घूमने जाने का प्लान करते हैं। ऐसे में दिसंबर में जो लोग घूमने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए यह वक्त बेहतरीन है।

अगर आप भी दिसंबर में कही घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो बुकिंग अभी से ही कर ले क्योंकि इस मौके पर पर्यटन स्थलों पर यात्रियों की संख्या बढ़ जाती है।

https://www.instagram.com/p/C0DaUD8J4nm/?utm_source=ig_web_copy_link&igshid=MzRlODBiNWFlZA==

दिसंबर में घूमने के लिए लोग कुछ खास जगहों पर जाना काफी पसंद करते हैं। दिसंबर माह में इन पर्यटन स्थलों की सुंदरता और अधिक बढ़ जाती है। आइए जानते हैं दिसंबर में घूमने के लिए बेस्ट पर्यटन स्थलों के बारे में।

कसोल

अगर आप सर्दियों में कही घूमने जा रहे हैं तो आपके लिए कसोल एक अच्छा ऑप्शन है। यहां पर आपको बेहद सुंदर नज़ारे देखने को मिलेंगे।

आप यहां की खूबसूरत वादियों के बीच तस्वीरें क्लिक करा सकते हैं। दिल्ली से कसोल की दूरी लगभग 482 किमी है। साढ़े 10 घंटे का सफर तय करके यहां पहुंचा जा सकता है। कसोल का सफर बजट में किया जा सकता है।

शिमला

लोग अक्सर सर्दियों के मौसम में हिल स्टेशन पर जाना पसंद करते हैं। हिल स्टेशन का जिक्र होते ही सबसे पहले शिमला याद आता है। शिमला हिमाचल प्रदेश में स्थित मशहूर हिल स्टेशन है।

यहां दिसंबर के मौके पर बर्फबारी होती है। हरियाली के बीच बर्फ से ढके इस हिल स्टेशन पर सुकून भरा वक्त बिता सकते हैं। यहां कई एडवेंचर स्पोर्ट्स हैं, जिसका लुत्फ आप उठा सकते हैं।

मनाली

हिमाचल प्रदेश में यूँ तो बहुत सारे एक से बढ़कर एक खूबसूरत हिल स्टेशन व सुंदर पर्यटन स्थल है। इनमें से एक मनाली है। आप दिसंबर के महीने में मनाली एक्सप्लोर करने का प्लान कर सकते हैं। आप यहां पर नेचुरल ब्यूटी को एक्सप्लरे करने के साथ साथ बहुत सी एडवेंचर गतिविधियों का मजा ले सकते है।

इसके अलावा आपको यहां पर साफ़ हवा में शहर की दौड़भाग से दूर शान्ति का समय बिताने का मौका मिलेगा। यह अनुभव आपके लिए वाकई बहुत शानदार रहेगा।

बिनसर

बिनसर लुभावनी नंदा देवी,  त्रिशुल और पचाचूला चोटियों से घिरा है। जीरो पॉइंट से नंदा देवी और केदारनाथ जैसी हिमालय की चोटियों का मनमोहक दृश्य देख पाएंगे। दिल्ली से बिनसर 411 किमी दूर हैं। बिनसर अल्मोड़ा से होते हुए कैब या स्थानीय बस से जा सकते हैं।