झारखण्ड में मौजूद है ये अजीबोगरीब हाईवे जहाँ अचानक बदल जाता है समय और तारिख!

हम सभी जानते हैं कि घूमना-फिरना सिर्फ मौज़ मस्ती नहीं बल्कि अपने आप में बहुत-सी अद्भुत जानकारियों और अनुभवों का समावेश होता है और ये बात हर पर्यटक अच्छे से समझता है।

अब अगर अनुभवों की बात करें तो हमारे देश में जहाँ प्राकृतिक ख़ूबसूरती से जुड़े तो अनेकों अनुभव आपको देखने को मिलते ही हैं लेकिन इसके अलावा भी कई तरह के यादगार अनुभव भी आप यात्रा के दौरान इक्कठे करते हैं जिसमें से कुछ के पीछे का राज़ समझना भी हमें गहरी सोच में डाल देता है।

ऐसा ही कुछ अनोखा अनुभव आप महसूस कर सकते हैं झारखण्ड की इस जगह जहाँ आप अचानक भविष्य में चले जाते हैं। आखिर क्या है इस जगह के पीछे का राज़, इसे जानने के लिए इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें। चलिए शुरू करते हैं…

तैमारा घाटी, झारखण्ड
जिस रहस्यमयी जगह के बारे में हम बात कर रहे हैं उसे तैमारा वैली के नाम से जाना जाता है। यहाँ अगर आप जाते हैं तो घने जंगल और प्राकृतिक खूबसूरती से भरी ये घाटी आपको घूमने के लिए एक शानदार जगह लगने वाली है।

लेकिन जरा सोचिये जैसे ही आप इन नज़ारों को अपने कैमेरे में में कैद करने के लिए अपना मोबाइल निकालते हैं तो आप देखते हैं कि मोबाइल में दिखने वाली तारीख सीधे ही 1.5-2 साल आगे बढ़ जाती है और साथ ही आपके मोबाइल इंटरनेट भी काम करना बंद कर देता है…चौंक जायेंगे ना आप?

लेकिन बहुत से लोगों के खुद के अनुभवों के आधार पर आपको बता दें कि ये जानकारी एकदम सच्ची है। अगर आप इंटरनेट पर इसके बारे में सर्च करेंगे तो आसानी से इस घाटी के रहस्य से जुडी जानकारी मिल जाएगी।

https://www.instagram.com/p/CjAqrsaBvE2/?utm_source=ig_web_copy_link&igshid=MzRlODBiNWFlZA==

इस घाटी के पास ही मौजूद एक स्कूल के बारे में बताया जाता है कि वहां बायोमेट्रिक अटेंडेंस रिकॉर्ड संभव नहीं हो पाता है क्योंकि उसमें भी तारीख 1 या 2 साल आगे की बढ़ जाती है। इसके अलावा भी इस घाटी से से जुड़े कई अजीबोगरीब किस्से बताये जाते हैं

जैसे कि यहाँ से गुजरते वक्त यहाँ कई लोगों द्वारा अपने वाहन में किसी तरह की परेशानी अनुभव करना और साथ ही गाड़ी के स्पीडोमीटर में भी स्पीड का गलत दिखाना, मोबाइल की तारीख और समय यहाँ से कुछ दूर जाते ही सही हो जाना और यहाँ से गुजरते वक़्त रोड लाइट्स को कांपते हुए देखना, इन सभी किस्सों के साथ यह घाटी देश के सबसे रहस्य्मयी जगहों में से एक मानी जाती है।

हालाँकि ऐसी जानकारियों की पुष्टि हम नहीं करते और ये सभी जानकारी लोगों द्वारा बताये गए अनुभवों और इंटरनेट पर मिली जानकारी के आधार पर है। लेकिन कुछ लोग इन सभी बातों को निराधार भी बताते हैं और कहते हैं की जब वे गए तब उन्होंने ऐसा कुछ अनुभव नहीं किया।

लेकिन जिन्होंने ये अनुभव किया है वे बताते हैं कि ये अजीब घटनाएं हमेशा नहीं हुआ करती लेकिन ऐसा बहुत से लोग अनुभव कर चुके हैं।

अगर इन किस्सों के पीछे की वजह को समझना चाहें तो जानकार लोग यहाँ सामान्य से अलग कुछ मैग्नेटिक या इलेक्ट्रो-मैग्नेटिक रेडिएशन या फिर यहाँ से गुजरने वाली कर्क रेखा की वजह से ऐसा होने की बात कहते हैं

लेकिन पुख्ता तौर पर कोई वजह अभी तक सामने नहीं आयी है। तो वजह चाहे जो भी हो अगर आप ऐसा कुछ अलग अनुभव लेना चाहते हैं तो झारखण्ड में रांची शहर से करीब 30 किलोमीटर दूर मौजूद तैमारा घाटी पर जाने का प्लान कर सकते हैं।

तो अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो कृपया इस आर्टिकल को लाइक जरूर करें और साथ ही ऐसी अन्य जानकारियों के लिए हमसे जुड़े रहें।

साथ ही ऐसी अनेक जगहों के हमारे वीडियो देखने के लिए आप हमें हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट @weandihana और यूट्यूब चैनल WE and IHANA पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Instagram अकाउंट: https://www.instagram.com/weandihana/
YouTube चैनल लिंक: https://youtube.com/c/WEandIHANA