Snowfall Destinations: बर्फबारी का लेना चाहते है मजा, नोट कीजिए इंडिया के ये टॉप 5 डेस्टिनेशन

Best Snow Places To Visit In India: सर्दियाँ आते ही भारत में लोग ट्रिप प्लान करने लगते है, और इस मौसम में हर किसी की तमन्ना होती है की वह किसी बर्फवारी वाली जगह की यात्रा करें।

ऐसे में अगर आप भी स्नोफॉल को काफी एंजॉय करते हैं या करना चाहते है तो यह पोस्ट आपके लिए ही है, इस पोस्ट में हमने भारत की 5 ऐसी जगह के बारे में बातें की है जहाँ आप सर्दियों में बर्फबारी का मजा ले सकते है।

गुलमर्ग, कश्मीर

Baramulla, Nov 30 (ANI): Tourists pose for photos in front of glass houses surrounded by snow near Gulmarg Ski resort after the area receives fresh snowfall, in Baramulla on Thursday. (ANI Photo)

बात बर्फबारी की हो और कश्मीर का नाम न आए ऐसा शायद ही संभव हो, गुलमर्ग भारत का विंटर वंडरलैंड है।

यहाँ आकर आपको गंडोला राइड्स, चीड़ के पेड़, बर्फ से ढकी हुई वादियां और सांस लेने के लिए शुद्ध हवा, हिमालय की पूरी खूबसूरती आपको यहां दिखने को मिलेगी।

औली, उत्तराखंड

अगर गुलमर्ग के बाद ऐसी कोई डेस्टिनेशन है जहां पर्यटक स्नो स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं तो वो उत्तराखंड का ऑली है। दुनियाभर से टूरिस्ट औली में बर्फबारी का आनंद लेने के लिए आते हैं।

स्नो स्पोर्ट एक्टिविटी का लुफ्त उठाने के लिए यहाँ हर साल लाखों की संख्या में टूरिस्ट पहुंचते है, औली में बर्फबारी की बात की जाए तो यह दिसंबर से शुरू हो जाती है और मार्च आखिर तक बर्फबारी होती रहती है।

युमथांग, सिक्किम

भारत में बर्फबारी देखने के शौकीन लोगों के लिए सिक्किम का युमथांग शहर बेहतर जगह है। इस शहर में लगभग पूरे साल बर्फबारी होती रहती है। युमथांग को ‘फूलों की घाटी’ के नाम से भी जाना जाता है।

यहां शिंगबा रोडोडेंड्रोन अभयारण्य है। इस अभयारण्य में यात्रियों को रोडोडेंड्रोन फूल की 24 प्रजातियां देखने को मिलेगी। यहां युमथांग में, जमी हुई झीलों और हिमालय के पहाड़ों से घिरे घास के मैदान आकर्षण का केंद्र हैं। अगर आप यहां घूमने का प्लान बनाएं तो अपने साथ गर्म कपड़े ले जाना ना भूलें।

मनाली, हिमाचल प्रदेश

भारत के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में मनाली का नाम भी शामिल है। यह भारत में रहने वाले ज्यादातर लोगों का पसंदीदा पर्यटन स्थल है। सर्दियों के मौसम में यहां की पहाड़ियां बर्फ की चादर से ढक जाती है।

खूबसूरती लिए यह हिल स्टेशन किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहां पर भी बर्फबारी का मजा लेना किसी सपने से कम नहीं होता है।

तवांग, अरुणाचल प्रदेश

चीन की सीमा से सटे भारत के पूर्वोत्तर हिस्से में बसा अरुणाचल प्रदेश अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर हैं, इस राज्य का तवांग जिला सर्दियों में पैराडाइस बन जाता है।

तवांग की वादियां चारों ओर बर्फ से ढंकी रहती हैं। यहां बर्फ में घूमना काफी रोमांचकारी होता है। कई सालों से यह हिल स्टेशन सैलानियों का फेवरेट स्पॉट बना हुआ है।

ये भी पढ़ें: किसी ‘खजाने’ से कम नहीं नैनीताल के पास स्थित यह ऑफबीट हिल स्टेशन, नजारे देख मन हो जाएगा खुश!