जानिए भारत के इन अनोखे रेलवे स्टेशन के बारे में जहाँ ना ही प्लेटफॉर्म है ना सिर पर छत फिर भी लोग करते यात्रा

smallest railway station of india

Smallest Railway Stations Of India : भारत में लगभग हर शहर में रेलवे स्टेशन है। आज तक आपने इन स्टेशन से यात्रा भी की होगी।

आमतौर पर हम बड़े बड़े रेलवे स्टेशन देखते है। आपने देश के बड़े बड़े रेलवे स्टेशन के बारे में सुना भी होगा।

लेकिन क्या आपने कभी ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में सुना है, जहाँ पर एक भी प्लेटफार्म नहीं है, या फिर सिर्फ एक प्लेटफार्म है।

वहीं आपको देश के हर राज्य में एक ना एक ना एक रेलवे स्टेशन दिख जाएगा, लेकिन सिक्किम एक ऐसा राज्य है, जहां कोई रेलवे स्टेशन नहीं है।

भारत में बहुत से  देखने योग्य भ्रमण स्थल है। रेलवे ने इन दूर दराज वाली जगहों तक जाने के लिए काफी सुविधाजनक कर दिया है।

सुविधाजनक होने के साथ साथ यह किफायती भी पड़ता है, जिससे आम आदमी भी आसानी से रेल की यात्रा कर सकता है।

आज हम आपको भारत में कुछ ऐसे रेलवे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें खास रूप से अपने छोटे नामों और छोटे रेलवे स्टेशन के रूप में जाना जाता है।

जानिए इस स्टेशन के बारे में। भारत में ऐसा सिर्फ एक ही नहीं इस प्रकार के तीन रेलवे स्टेशन है।

आईबी रेलवे स्टेशन

ओडिशा में स्थित यह रेलवे स्टेशन देश के सबसे छोटे स्टेशन में से एक है। इसका ना आईबी रेलवे स्टेशन है। इस रेलवे स्टेऑन में सिर्फ दो प्लेटफॉर्म है।
जिसका निर्माण 1891 में किया गया था। आईबी नदी के नजदीक बने होने की वजह से इस रेलवे स्टेशन का नाम आईबी रखा गया था। ये रेलवे स्टेशन समुद्र तट से 270 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।
अगर आप कभी ओडिशा जाने का प्लान बनाते हैं तो आप इस रेलवे स्टेशन से सफर कर सकते हैं।penumuru railway station
पेनुमुरू रेलवे स्टेशन
इस लिस्ट में दूसरा नाम आता है पेनुमारु रेलवे स्टेशन का जो की देश के सबसे छोटे रेलवे स्टेशन में से एक है, जो आंध्र प्रदेश में स्थित है।
यह स्टेशन आंध्र प्रदेश के गुंटूर जिले में स्थित है ।इसे पेनुमारु रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाता है। ये मिडिल साऊथ रेलवे स्टेशन का भी हिस्सा रहा है।
आपको जानकार हैरानी होगी लेकिन आंध्र प्रदेश के इस रेलवे स्टेशन में एक भी प्लेटफॉर्म नहीं है।

सुरेली रेलवे स्टेशन

ओडिशा और आंध्र प्रदेश के साथ साथ ऐसा ही एक स्टेशन राजस्थान में भी स्थित है। इस रेलवे स्टेशन  का नाम सुरेली रेलवे स्टेशन है।

भारत के इस रेलवे स्टेशन में एक भी प्लेटफॉर्म नहीं है, साथ ही बाकि रेलवे स्टेशनों के जैसे ही यहां खड़े रहने के लिए बनाए गए शेड भी यहां नहीं हैं।