Sikkim Tourist Places: सिक्किम की इन खूबसूरत जगहों को देखकर आँखों पर नहीं होगा यकीन, एक बार जरूर बनाए घूमने का प्लान

Sikkim

Sikkim Tourist Places : सिक्किम एक छोटा और बेहद खूबसूरत राज्य है। सिक्किम एक बेहद ही सुंदर और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर राज्य है आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ यहां घूमने जा सकते हैं।

यह राज्य प्राकृतिक सौंदर्य, बायोडायवर्सिटी, दर्शनीयता और आदिवासी संस्कृति के लिए जाना जा सकता है। इसके अलावा सिक्किम में कई प्रमुख बौद्धिक और हिन्दू धार्मिक स्थल हैं, जिनके यात्रा के दौरान दर्शन किए जा सकते हैं।

अगर सिक्किम की यात्रा करना चाहते हैं तो यहां के सुंदर पर्यटन स्थलों के बारे में जानिए, साथ ही कब व कैसे सिक्किम की यात्रा कर सकते हैं।

किस समय करे सिक्किम यात्रा

सिक्किम को इसके प्राकृतिक सौंदर्य के लिए जाना जाता है। अक्टूबर से मार्च के बीच सिक्किम घूमने के लिए बेहतर समय होता है। इन महीनों में यहां का मौसम शुष्क और सुहावना होता है और यहाँ के पहाड़ों के दर्शन का आनंद लिया जा सकता है।

कैसे पहुंचे सिक्किम

दिल्ली से सिक्किम की दूरी करीब 1627 किमी है। सिक्किम जाने के लिए हवाई मार्ग, ट्रेन और बस तीनों का विकल्प मिलता है। रेल मार्ग के जरिए सिक्किम पहुंच सकते हैं। सिक्किम का प्रचलित रेलवे स्टेशन न्यू जलपाईगुड़ी है, यहां आपको कई जगहों से ट्रेन मिल जाएगी।

इसके अलावा हवाई जहाज से सिक्किम जाएं तो गंगटोक हवाई अड्डा सबसे करीब है। बागडोगरा व गुवाहाटी भी फ्लाइट से जा सकते हैं। बागडोगरा हवाई अड्डे से आपको देश के अलग अलग जगहों के लिए हवाई सेवा मिल सकती है।

गंगटोक या सिक्किम के अन्य शहरों में पहुंचने के बाद आगे की यात्रा स्थानीय परिवहन, टैक्सी आदि से की जा सकती है। सड़क मार्ग से सिक्किम जाना चाहते हैं तो सिलीगुड़ी से बस सुविधा मिल जाएगी। दिल्ली, कोलकाता की बसें भी यहीं पहुंचती है।

गंगटोक

गंगटोक सिक्किम की राजधानी है। यहाँ पर घूमने के लिए कांचांजुंगा नेशनल पार्क, गंगटोक महाकाली मंदिर, एनची गोंपा, और अच्छे खाने के स्थल हैं। गंगटोक से आप खांचेंजूँगा और हिमालय के प्राकृतिक सौंदर्य का आनंद ले सकते हैं

पेमायंग्त्से गोंपा और पेलिंग

यह गोंपा सिक्किम का सबसे प्रसिद्ध गोंपा है और यहाँ के विचारणीय दर्शन हैं। गोंपा की स्थिति हिमालय की चोटी पर है, और यहाँ से आपको अद्वितीय पर्वतीय दृश्यमान होता है।

सिक्किम के पश्चिम जिले में खूबसूरत शहर पेलिंग बसा है जो गंगटोक के बाद दूसरा बड़ा टूरिस्ट प्लेस है। यहां आप ट्रेकिंग, माउंटेन बाइकिंग, रॉक क्लाइम्बिंग जैसी एक्टिविटीज का लुत्फ उठा सकते हैं।

लाचेन

लाचेन यहाँ का एक छोटा सा गाँव है और यह पेमायंग्त्से गोंपा के बगीचे की ओर से जाने के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ पास में हिमालय की चोटी पर एक सुंदर झील है, जिसका नाम गुरूडोंगमर है।