राजस्थान के अरावली पर्वतमाला में भी मौजूद है एक केदारनाथ मंदिर? दुर्गम रास्तों से होकर करनी पड़ती है चढ़ाई

Rajasthan’s Mini Kedarnath: वैसे तो विश्व प्रसिद्ध केदारनाथ धाम देवभूमि उत्तराखंड में स्थित है, जिसकी रास्ता काफी दुर्गम है। लेकिन आपको यह जानकारी हैरानी होगी कि राजस्थान में भी एक केदारनाथ मंदिर स्थित है।

यह केदारनाथ मंदिर राजस्थान की राजधानी जयुपर में ही स्थित है, जो भक्त केदारनाथ नहीं जा पाते वे जयपुर में स्थित केदारनाथ मंदिर में भगवान शिव की अराधना करते हैं। इस मंदिर का रास्ता भी काफी दुर्गम है।

जयपुर यूँ तो अपने आप में एक बेहद ही खूबसूरत शहर है। यहां आए दिन लाखों की संख्या में देश विदेश से सैलानी घूमने के लिए आते हैं।वैसे तो यहां सैर – सपाटे के लिए बहुत सी जगह है, जैसे आमेर का किला, सिटी पैलेस, जल महल, हवामहल, जंतर मंतर के अलावा भी बहुत सी जगह है।

लेकिन आज हम आपके बताने जा रहे हैं एक शानदार ट्रैक के बारे में यह ट्रैक जयपुर के केदारनाथ शिव मंदिर ट्रैक के नाम से जाना जाता है।अगर आप सर्दी या बरसात के मौसम में जयपुर घूमने का प्लान कर रहे है, और ट्रैकिंग का शौक रखते है तो यहाँ ट्रेनिंग का अनुभव आपके लिए बेहद खास होगा।

वैसे तो जयपुर के आस पास बहुत से ट्रैक हैं, लेकिन इस ट्रैक की ख़ूबसूरती कुछ ऐसी है, की यह इसको बाकी सब ट्रैक से अलग बनाती है।

क्योकि इस ट्रैकिंग दौरान आप एक सुंदर शिव मंदिर से जुडी बहुत सी अनकही कहानियों से रूबरू होंगे। यह ट्रैक आपको शिव मंदिर तक पहुँचता है। इसलिए इसको केदारनाथ शिव मंदिर ट्रैक के नाम से जाना जाता है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Shalu Rajoria (@jaipurgirl_shalu)

यह शिव मंदिर चारो और से हरी-भरी अरावली पर्वतमाला से घिरा हुआ है, यहां से जयपुर का एक बेहद शानदार दृश्य देखने को मिलता है।केदारनाथ शिव मंदिर ट्रैक जयपुर में ट्रैकिंग के लिए एक अच्छी जगह है।

इस ट्रैक के बारे में अभी ज्यादातर लोगों को अभी जानकारी नहीं हैं। वैसे यह शिव मंदिर जयपुर शहर के अंदर जगतपुरा, खो नागोरियान के एक छोटे से गाँव में स्थित है

कैसे करें अपने ट्रैक की शुरुआत

अगर आप अपने दोस्तों के साथ यहां जाने का प्लान कर रहें हैं तो हम आपको बता दें इस ट्रैक का स्टार्टिंग पॉइंट जेएनयू रोड, जगतपुरा से शुरू होता है। ट्रैक को पूरा होने में लगभग 3 से 4 घंटे का समय लगता है। ये लगभग 4 किलोमीटर लंबा ट्रैक है, जो की ज्यादा मुश्किल भरा नहीं है।