मात्र 20 रूपए में “कस्तो मज़ा” वाली मस्ती, कभी नहीं भूल पाएंगे इस हेरिटेज ट्रेन की यात्रा

भारत के अलग अलग हिस्सों में पिछले काफी वक्त से हेरिटेज ट्रेन चलाया जाता है, इन ट्रेनों का परिचालन खासतौर से टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए किया जाता है। ऐसे में आज के इस पोस्ट में हम आपको एक ऐसे ही हेरिटेज ट्रेन के बारे में जानकारी देने वाले है।

हम जिस हेरिटेज ट्रेन की बात कर रहे है उसमे आप महज 20 रूपए में ही यात्रा कर पाएंगे, अपनी यात्रा के दौरान आप वादियों के बीच से गुजरेंगे जहाँ के नज़ारे सदा के लिए आपके स्मृतियों में बस जायेंगे। तो आइए हम इस हेरिटेज ट्रेन की यात्रा के बारे में विस्तार से बात करें –

 

View this post on Instagram

 

A post shared by InDiAN रेल🚂 (@railway_click)


दरअसल हम बात कर रहे है मध्य प्रदेश की एकमात्र हेरिटेज ट्रेन की जो पातालपानी-कालाकुंड के बीच चलती है, बता दें कि यह रेलवे लाइन वर्ष 1877 में बिछाई गई थी। काफी समय के बाद इस ट्रेन को फिर से संचालित किया जा रहा है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Prakhar Sahu (@indori_rider)

10 किलोमीटर की अद्भुत यात्रा

यह ट्रेन पातालपानी और कालाकुंड के बीच चलती है, दोनों स्टेशनों के बीच महज 10 किलोमीटर की दूरी है जिसे यह ट्रेन लगभग 2 घंटे में पूरा करती है।

10 किलोमीटर की दूरी में ही आपको यह ट्रेन खूब सारी यादें दे जाएगी, चारों तरफ हरियाली, वादियां और टनल से गुजरना सब कुछ आपके ट्रिप को चार चाँद लगा देंगे। पातालपानी पहुंचकर आप वहाँ बेहतरीन झरने का मजा ले सकेंगे।

जानिए ट्रेन की टाइमिंग

ट्रेन संख्या 52965 पातालपानी कालाकुंड हेरिटेज ट्रेन 11.05 बजे पातालपानी से चलकर 13.25 बजे कालाकुंड पहुंचेगी तथा ट्रेन संख्या 52966 कालाकुंड पातालपानी हेरिटेज ट्रेन कालाकुंड से 15.34 बजे चलकर 16.30 बजे पातालपानी पहुंचेगी।

यह ट्रेन सप्ताह में तीन दिन शुक्रवार, शनिवार और रविवार को चलती है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Apoorv Agrawal (@apoorv1801)

जानिए कितना है किराया

इस ट्रेन में आपके पास चेयर कार से यात्रा करने का मौका मिलता है, अगर आप AC कम्पार्टमेंट में यात्रा करना चाहते है तो उसके लिए आपको 265 रूपए चुकाने होंगे जबकि NON-AC की यात्रा आप महज 20 रूपए में ही कर पाएंगे।

इस ट्रेन में दो एसी चेयर कार C1 व C2 एवं तीन नॉन एसी चेयर कार D1, D2 व D3 मौजूद है, आपको इस हेरिटेज ट्रेन में आने-जाने के लिए अलग-अलग टिकट लेना होगा।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Priya Agrawal (@priya.agrawal.5473)

ऐसे करें बुकिंग

इस हेरिटेज ट्रेन में यात्रा करने के लिए आपके पास कई विकल्प है, आप चाहे तो सीधे स्टेशन पहुंचकर टिकट ले सकते है। हालाँकि अन्य ट्रेनों की तरह इसकी भी टिकट आप IRCTC के ऑफिसियल वेबसाइट या एप्लीकेशन के जरिए ठीक उसी तरह से बुक कर सकते है।