10 हजार से भी कम में प्लान कीजिए इन 5 हिल स्टेशन का ट्रिप, नेचर के बीच बिताए सुकून के पल

Must Visit Hill Stations: अगर आप अपनी भागदौड़ भरी काम से कुछ दिनों का ब्रेक लेकर किसी हिल स्टेशन पर घूमने जाने की प्लानिंग कर रहे है तो यह पोस्ट बिलकुल आपके लिए है है, आज के इस पोस्ट में हम आपके साथ कई ऐसे हिल स्टेशन के बारे में जानकारी देने वाले है जहाँ की यात्रा आप बिलकुल कम बजट में कर सकते है।

ऋषिकेश

दिल्ली के बेहद ही करीब उत्तराखंड में स्थित हिल स्टेशन ऋषिकेश आपके लिए एक परफेक्ट चॉइस हो सकता है, यहाँ आप साल के किसी भी समय ट्रेवल कर सकते है।

माँ गंगा की गोद में बसे इस हिल स्टेशन पर हर साल देश विदेश के लाखों लोग ट्रेवल करने आते है, इसे देश का योग कैपिटल भी कहा जाता है। इतना ही नहीं ऋषिकेश अपने एडवेंचर एक्टिविटी के लिए काफी फेमस है जिनमें आप कैंपिंग, राफ्टिंग, बंजी जंपिंग वगैरह का आनंद ले सकते हैं।

दार्जलिंग

अगर आप उत्तरभारत से हटकर किसी हिल स्टेशन की ट्रिप सोच रहे है तो दार्जिलिंग आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन है, प्रकृति की गोद में बसे इस हिल स्‍टेशन की सैर भी आप बजट में रहकर कर सकते हैं।

प्रकीर्ति के करीब चारों तरफ चाय के लहलहाते बागान और स्पेशल ट्रॉय ट्रेन का आनंद ये सब कुछ का लुफ्त आप दार्जिलिंग में रहते हुए ले सकते है। इसके अलावा टाइगर हिल्‍स पर सूर्योदय का नजारा भी देखने लायक होता है जो पूरे वर्ल्ड के टूरिस्ट के बीच काफी मशहूर है।

मसूरी

गर्मी का मौसम हो या सर्दी उत्तराखंड में स्थित मसूरी पूरे साल टूरिस्ट से सजा होता है, दिल्ली के बेहद करीब होने की वजह से लोग अपनी वीकेंड और अन्य छुट्टियां मनाने के लिए भी मसूरी का रुख करते है। मसूरी आकर आप मसूरी झील, जॉर्ज एवरेस्ट हाउस, क्राइस्ट चर्च और मसूरी हेरिटेज सेंटर जा सकते हैं।

मनाली

हिमाचल प्रदेश में स्थित मनाली हिल स्टेशन लोगों के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय है, खासतौर से सर्दी के मौसम में बर्फ का आनंद उठाने के लिए खूब सारे टूरिस्ट यहाँ पहुंचते है।

ब्यास नदी का किनारा और कुल्लू घाटी का अंतिम छोर इस जगह की खूबसूरती को बढ़ा देता है. हिमाचल प्रदेश के टॉप पर्यटन स्थलों में से एक मनाली में बर्फ से ढकी हिमालय की चोटियां, हरे-भरे नजारे और शांतिपूर्ण वातावरण आपका मन मोह लेते हैं।

कोडईकनाल

अगर आप दक्षिण भारत के किसी हिल स्टेशन के तरफ ट्रिप करने का कोई प्लान सेट कर रहे है तो तमिलनाडु के पास एक जगह है कोडईकनाल। दक्षिण भारत में स्थित यह जगह काफी प्रसिद्ध हिल स्‍टेशन है।

ये हिल स्‍टेशन राजकुमारी के नाम से भी प्रसिद्ध है. यहां आप खूबसूरत झीलों, सुंदर ट्रैक, देवदार के जंगलों और रोलिंग पहाडियों का दृश्‍य देख सकते हैं. यहां होटल में रुकने और खाने पीने का खर्च भी बहुत ज्‍यादा नहीं है।