दिल्ली के बेहद करीब है ये खूबसूरत जगहें! कम पैसो में लीजिए शानदार ट्रैकिंग और घूमने का मजा

places to visit near delhi

Places to Visit Near Delhi : घूमने का शौक होने पर भी हम कभी कभी घूमने नहीं जा पाते हैं । कभी कामकाज से समय नहीं मिलता तो कभी बजट की चिंता सताती है। ऐसे में अक्सर लोग अपनी इस इच्छा को पूरा नहीं कर पाते हैं।

इसलिए हम ये जरूर सोचते हैं कि किसी ऐसी जगह जाएं जहां हम कम पैसे में घूम फिर कर एंजाॅय कर सकें  साथ ही समय भी काम लगे। ऐसे में यात्रा के लिए कम समय में बजट में आने वाले ट्रैवल डेस्टिनेशन का चयन करना टफ होता है।

आपकी इस समस्या को ध्यान में रखकर आज हम आपको ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहें हैं जहाँ आप काम पैसो और समय में आराम से घूम कर आ सकते हैं। अगर आप दिल्ली एनसीआर या आसपास के रहने वाले हैं और दो दिनों की रोमांचित ट्रिप में आपके लिए घूमने वाली कई जगहें हैं।

मसूरी

दिल्ली से मसूरी आपके लिए एक बहुत अच्छा विकल्प रहेगा। अगर आप किसी हिल स्टेशन पर जाना चाहते हैं तो मसूरी आपके लिए बजट में घूमने लायक जगह है। देहरादून से 30 किलोमीटर की दूरी पर स्थित खूबसूरत हिल स्टेनश मसूरी पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। दिल्ली से मसूरी की दूरी लगभग 303 किलोमीटर है।

आप लाॅन्ग ड्राइव के तौर पर मसूरी की यात्रा दो दिन में कर सकते हैं। यहां एक रात का रूम का खर्च 2000 रुपए तक है। साथ ही 500 रुपए तक में आपको अच्छा खाना मिल जाएगा।

आगरा

आपके लिए इस लिस्ट में अगर भी एक अच्छा ऑप्शन है उत्तर प्रदेश का आगरा जिला विदेशी पर्यटकों के लिए सबसे अहम डेस्टिनेशन होता है। यहां दुनिया के सात अजूबों में से एक ताज महल स्थित है। वैसे तो ताज को प्रेम का प्रतीक माना जाता है लेकिन खूबसूरती, कलाकारी और एतिहासिकता को लेकर भी इसका अपना महत्व है।

दिल्ली से आगरा की दूरी 233 किमी है। आप यहां ताज के अलावा भी कई अन्य स्मारक और पार्क का आनंद ले सकते हैं। खाना, पीना, रहना और ट्रांसपोर्ट आदि मिलाकर 5000 रुपये तक आप आगरा की यात्रा कर सकते हैं। यहां पर आये दिन देश विदेश से लोगो घूमने के लिए आते हैं।

जिम कार्बेट

अगर आपको नेचर और एनिमल लवर हो तो जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क आपके लिसे सबसे बेस्ट ऑप्शन हैं। यह देश के प्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यानों में से एक है। दिल्ली से जिम काॅर्बेट की दूरी 246 किमी है।

यहां आपको 580 से ज्यादा पक्षियों की प्रजातियां और स्तनधारियों की 50 प्रजातियां देखने को मिलेंगी। खाना, रहना, ट्रांसपोर्ट मिलाकर दो दिन के लिए आप 4000 रुपये तक के खर्च में ट्रैवल कर सकते हैं।