भारत की ये जगहें हैं विदेशी पर्यटकों की पहली पसंद, आप भी जरूर बनाये यहां घूमने का प्लान

places to visit in india

Places to visit in India : भारत में बहुत सी घूमने की जगहे हैं, जहाँ पर आप घूमकर भारतीय संस्कृति और कल्चर के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

साथ ही साथ भारत वैश्विक धरोहरों, ऐतिहासिक इमारतों और खास पर्यटन स्थलों के लिए प्रसिद्ध हैं। यहां के पर्यटन स्थलों में भारत के इतिहास की सुनहरी कहानिया जुडी हुई हैं।

भारत के ये पर्यटन स्थल विदेशी सैलानियों का अपनी और आकर्षित करते हैं। आये साल देश विदेश से लोग यहां पर घूमने के लिए आते हैं। यहां पर कई प्रसिद्ध धार्मिक, प्राकृतिक और ऐतिहासिक पर्यटन स्थल हैं।

आज हम भारत के उन शहरों के बारे में बताने जा रहे जो विदेशी सैलानियों की पहली पसंद बने हुए हैं। आइये जानते हैं भारत के इन शहरों के बारे में

 

बनारस

उत्तर भारत का यह शहर बनारस ना सिर्फ विदेशो में बल्कि भारत में भी काफी प्रसिद्ध है। यहां पर  बहुत से  प्रसिद्ध दर्शनीय स्थल है।

वैसे तो हिंदुओं के लिए बनारस धार्मिक महत्व रखता है। लेकिन यहां सबसे अधिक विदेश पर्यटक देखे जाते हैं। वाराणसी धर्म और आध्यात्म का केंद्र है।

गंगा किनारे बसे इस शहर में 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक काशी विश्वनाथ धाम बसा है। काशी क ‘मंदिरों का शहर’ भी कहते हैं, क्योंकि यहां हर गली में मंदिर मिल जाते हैं।

 

 

आगरा

विश्व के सात अजूबों में से एक भारत में स्थित है। सातवां अजूबा भारत के आगरा जिले में स्थित ताजमहल है, जिसे प्रेम का प्रतीक कहा जाता है।

इसे यूनेस्को ने अपनी धरोहरों में भी जगह दी है। ताजमहल को देखने का क्रेज इस प्रकार है की रोज़ हजारो की संख्या में देशी और विदेशी पर्यटक यहां पर घूमने के लिए आते हैं।ताजमहल की खूबसूरती पूरी दुनिया में मशहूर है।

सफेद संगमरमर से बना यह नायाब महलनुमा मकबरा विदेशियों को काफी पसंद आता है। ताजमहल के अलावा आगरा में पर्यटकों को ताज म्यूजियम, इतिमद-उद-दौला, अकबर का मकबरा और आगरा का लाल किला भी घूमने के लिए मशहूर जगहें हैं।

 

जयपुर

राजस्थान के अधिकतर शहर अपने आप में पर्यटन स्थल हैं, और हर एक शहर की अपनी एक विशेषता है।

जयपुर से लेकर उदयपुर और जैसलमेस से लेकर अजमेर तक कई किले, महल और धार्मिक स्थल हैं, जहां भारत से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी लोग पहुंचते हैं।

जयपुर में स्थित हवा महल, अंबर पैलेस, सिटी पैलेस, जंतर मंतर, नाहरगढ़ किला और जयपुर किला घूमने जा सकते हैं। यहां भारत की संस्कृति और इतिहास के अद्भुत संगम को महसूस कर सकते हैं।