जानिए दुनिया के इस अनोखे शहर के बारे में जहाँ मरने के बाद भी करवा दी जाती है शादी, वजह जान कर हो जाएंगे हैरान

traditional-chinese-wedding

Marriages in China: जैसा की हम सभी जानते है शादी का बंधन कितना पवित्र मन जाता है। दुनिया के हर कोने में शादियां अपने अपने रीति रिवाज से होती है। हमारे भारत में तो शादी को जन्म जन्म का बंधन माना जाता है।

क्या आपको पता है इस अनोखे शहर के बारे में जहाँ सिर्फ एक घंटे के लिए शादी कराई जाती है। हमारे यहां शादी को साथ जन्मो का बंधन माना गया है।भारतीय समाज में जहां शादियां किसी त्यौहार से कम नहीं होती हैं, तो वहीं विदेशों में शादी बिना किसी पंडित और मंत्र-जाप के साथ होती है।

हालांकि, शादी से जुड़े रिचुअल्स अलग-अलग ही क्यों न हों, लेकिन ये सारे रिचुअल्स दूल्हा-दुल्हन की खुशहाल जिंदगी के लिए ही किए जाते हैं। लेकिन आज हम आपको जिस  एक शहर में शादी को लेकर ऐसे अजब-गजब रीति-रिवाज किए जाते हैं, जिन्हें देखकर आप भी हैरान रह जाएंगे।

चीन में है परम्परा

यह  परम्परा दुनिया के किसी और देश में नहीं बल्कि जाने माने देश चीन में है। जहां के कुछ इलाकों में शादी केवल 24 घंटे के लिए ही मान्य होती है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार चीन में गरीबी की वजह से जो लोग शादी के दौरान अपनी बहू को तोहफे और पैसे नहीं दे पाते हैं, उनकी शादी नहीं होती हैं। ऐसे में वहां के लड़के एक अनोखी शादी करते हैं, जिसकी वजह से उनके ऊपर शादीशुदा का ठप्पा लग जाए।

कहां और कैसे होती है शादी

हम जिस अनोखी शादी की बात कर रहे हैं, वो चीन में के हुबेई प्रोविंस में खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में होती है। यहां लड़के-लड़कियों से केवल 24 घंटे के लिए ही शादी करते हैं।

इन शादियों की सबसे खास बात यह है कि इनके लिए कोई बहुत बड़ा प्रोग्राम नहीं रखा जाता ना ही किसी मेहमान के लिए खाने-पीने की व्यवस्था होती है। इस तरह की शादियां बहुत ही गोपनीय तरीके से होती हैं। आपको बता दें कि बीते 6 सालों में यह चलन तेजी से बढ़ा है।

आखिर क्यों होती है एक दिन ही दिन की शादी

चीन में शादी के लिए काफी पैसा खर्च करना पड़ता है। जिसके चलते हर कोई शादी नहीं कर पाटा है और गरीब परिवारों के लड़के कुंवारे रह जाते हैं।

लेकिन कहा जाता है की चीन में यह मान्यता है की यहां पर लड़कों का कुंवारा मरना शुभ नहीं माना जाता। यही वजह है कि लड़के अपने सिंगल होने की आइडेंटिटी को मिटाने के लिए एक दिन के लिए शादी करते हैं।

आपको जानकार हैरानी होगी कि चीन के कुछ इलाकों में तो ऐसी भी परंपरा है कि अगर किसी लड़के की मृत्यु बिना शादी के हो जाती है, तो बिदाई देते वक्त भी उसकी शादी करा दी जाती है।

शादी के बाद लड़कियों का क्या होता है?

ऐसे में आपके मन में जानने की इच्छा हो रही होगी की शादी के बाद उन लड़कियों का क्या होता है, जो एक दिन के लिए दुल्हन बनती हैं। दरअसल, एक दिन की दुल्हन बनने वाली लड़कियों को खूब सारे पैसे दिए जाते हैं। चीन में इस वक्त एक दिन की शादी वाला बिजनेस काफी फैला हुआ है।