यह है दुनिया का ऐसा अनोखा देश जहाँ खाना खाने के लिए खर्च करने पड़ते हैं हजारो रूपये, जाने क्या है माजरा

Norway

Norway Facts : हम सभी जानते हैं अपने देश से बाहर सारी चीज़े महंगी ही होती हैं। विदेशो में कुछ भी खरीदने के लिए अच्छी खासी जेब ढीली करनी पड़ती है।

अब जाहिर सी बात हम अगर कोई भी देश घूमने जाएंगे तो ज्यादा कुछ नहीं खाने पर तो थोड़ा बहुत खर्चा करते ही है। लइकन आज हम जिस देश के बारे में आपको बताने जा रहे हैं वहां पर खान ही सबसे महंगा है।

आजतक हमने दुनिया के कई महंगे देशो और शहरों के बारे में सुना है। आज हम आपको एक ऐसे ही देश के बारे में बताने जा रहे हैं। जहाँ एक वक़्त का खाना खाने के लिए आपको हजारो रूपये खर्च करने पड़ेंगे।

जी हाँ हम बात कर रहे हैं नॉर्वे की आपको जानकार हैरानी होगी यह एक ऐसा देश हैं, जहां खाना खाने पर आपको 10 हजार रुपए देने पड़ेंगे। आइये जानते इससे जुडी कुछ और ख़ास बातो के बारे में

क्या है इतनी महंगाई का कारण

अगर आप नॉर्वे घूमने का प्लान करते हैं तो आपके लिए सबसे पहले ये जानना जरुरी है, की खाने के मामले में यह देश अच्छा खासा महंगा है। इतनी महंगाई का कारण के को लेकर ऐसा मन जाता है की यहां खेती ना होने की वजह से सारा सामान दूसरे देशों से आता है, जिस वजह से यहां की हर कीमत ज्यादा है।

टैक्स

इसका एक कारण टैक्स भी है जिसके कारण भी यह देश काफी महंगा है। यहां 25 फीसदी वैट देना पड़ता है और खाने-पीने की चीजों पर 15% टैक्स लगता है। ये देश पूरी दुनिया में काफी महंगा पड़ता है।

इतना ही नहीं आपको जानकार हैरानी होगी पूरी दुनिया के सबसे महंगे देशों में ये लिस्ट में सबसे ऊपर आती है।

टूरिस्ट के लिए महंगा

महंगाई और लाइफस्टाइल के मामले में बरमूडा अमेरिका को काफी कड़ी टक्कर देता है। लेकिन यहां रह रहे लोगों को काफी पैसे देने पड़ते हैं। इसलिए यात्रा करने के लिए आम लोगों के लिए ये देश काफी महंगा भी पड़ता है।

नहीं हो पाती खेती

यहां समुद्री जगह होने की वजह से खेती नहीं हो पाती। और जरूरी चीजें दूसरे देश से आती हैं, ज्यादातर सामग्री अमेरिका से आती हैं और यही वजह है कि यहां रहना-खाना और कपड़ों के रेट ज्यादा हैं।

दुनिया के सबसे महंगे देशों में विश्व बैंक की रिपोर्ट के अनुसार, केमैन आइलैंड, स्विट्जरलैंड, रमूडा, बहामास, आइसलैंड, बारबाडोस, नॉर्वे, ऑस्ट्रेलिया और डेनमार्क दुनिया के टॉप 10 महंगे देशों में आता है।