महाराष्ट्र का एक खूबसूरत झरना वो भी बिना किसी ट्रेक के, क्या आप जायेंगे यहाँ ?

किसी ने सच ही कहा है कि ‘अगर आपको सुकून की तलाश है तो किसी बहती हुई जीवंत जलधारा को देखते रहें’।

यह भी सच है कि हम सभी को बहते झरने को देखना बेहद अच्छा लगता है और झरने के पास बिताया हर पल बेहद सुकून देने वाला भी लगता है।

झरने को करीब से देखना और उसमें नहाने का आनंद लेना मन खुश कर देने वाला होता है इस बात पर तो आप सभी हमसे सहमत होंगे ही है ना?

लेकिन ये बात भी आप सभी जानते हैं कि लगभग हर झरने तक जाने के लिए हमें एक लम्बा ट्रेक करके जाना पड़ता है लेकिन क्या हो अगर हम आपको बताएं एक ऐसे झरने के बारे में जहाँ आपको प्राकृतिक खूबसूरती तो हर तरफ भर-भर के दिखेगी साथ ही इस झरने तक जाने के लिए आपको किसी ट्रेक पर मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

क्योंकि यह झरना सड़क किनारे ही मौजूद है। तो अगर अभी तक आपने यहाँ जाने का मन बना लिया है तो चलिए आपको बताते हैं इसके बारे में पूरी जानकारी

नान्ही झरना, भंडारदरा
आपको बता दें कि हम बात कर रहे हैं हमारे देश के महाराष्ट्र राज्य में मौजूद पश्चिमी घाटों की सह्याद्रि श्रृंखला में मौजूद नान्ही (Nanhe) वॉटरफॉल, भंडारदरा की।

आपको बता दें कि भंडारदरा, महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में स्थित एक खूबसूरत स्थान है जिसे ‘लैंड ऑफ़ वाटरफॉल्स’ के नाम से भी जाना जाता है।

यहाँ आपको एक नहीं बल्कि काफी सरे बेहद अद्भुत और विशाल झरने देखने को मिलते हैं। यहाँ की खास बात यह भी है कि यहाँ अधिकतर झरनों तक पहुँचने के लिए आपको ज्यादा ट्रेक नहीं करना पड़ता।

नान्ही झरना उन सब में भी अपने आप में खास है क्योंकि यहाँ तो आपको रोड के सामने की एक खूबसूरत झरना बहता हुआ दिख जायेगा और साथ ही झरने के सामने प्रसाशन द्वारा एक सुन्दर पुल भी बना हुआ है।

जहाँ जाकर आप झरने को एकदम करीब से देखने के अनुभव के साथ कुछ शानदार फोटोग्राफी भी कर सकते हैं।

साथ ही आपको बता दें कि इस शानदार झरने को आप सिर्फ आगे से नहीं बल्कि इसके पीछे जाकर भी देख सकते हैं। जी हाँ झंडे के पास ही सीढ़ियां बनी हुई है जिससे आप झरने के पीछे की तरफ जा सकते हैं।

नान्ही वॉटरफॉल से जुड़ी कुछ अन्य खास बातें

इस झरने से जुड़ी खास बातें यहीं ख़त्म नहीं होती, आपको बता दें कि यह खूबसूरत झरना चारों और घनी हरियाली से घिरे पहाड़ो के बीच करीब 150 फ़ीट की ऊंचाई से दूध जैसी सफ़ेद जलधारा के साथ गिरता है जिसकी एक झलक ही आपको बेहद आनंदित कर देने वाली होती है।

इसके अलावा जब आप सीढ़ियों से झरने के पीछे की तरफ जाते हैं तो आपको वहां कुछ प्राकृतिक गुफाएं भी दिखती है और इन गुफाओं और झरने के साथ फोटोग्राफी करना अपने आप में एक अद्भुत अनुभव होता है।

साथ ही झरने के नीचे सड़क से सत्ता हुआ एक प्राकृतिक तालाब भी है जहाँ इस झरने का पानी इक्कठा होता है और वहां कई पर्यटक नहाने का मजा भी लेते हैं।

प्रवेश समय और प्रवेश शुल्क
जैसा की हमने आपको बताया की यह झरना आपको सड़क किनारे ही दिख जाता है और अगर आप झरने के करीब जाना चाहते हैं तो भी सिर्फ 5 मिनट सीढ़ियां चढ़कर आप झरने के सामने बने ब्रिज तक जा सकते हैं।

साथ ही इस झरने को देखने या फिर पुल तक जाने के लिए किसी भी तरह का कोई प्रवेश टिकट भी नहीं है और इसी वजह से ये झरना पब्लिक के लिए हर समय खुला है।

हालाँकि भंडारदरा में इस झरने के साथ अन्य कई झरने देखने के लिए आपको भंडारदरा में करीब 50 रुपये प्रति व्यक्ति प्रवेश शुल्क देना होता है।

कैसे पहुंचे?
इस खूबसूरत झरने पर पहुँचने के लिए आपको पहले भंडारदरा पहुंचना होगा जहाँ आप सड़क मार्ग से आसानी से मुंबई या पुणे शहर से पहुँच सकते हैं।

अगर आप रेल मार्ग से जाना चाहते हैं तो आपको भंडारदरा से लगभग 45 किलोमीटर दूर इगतपुरी तक ट्रेन से जाना होगा और फिर वहां से टैक्सी या बस से आप भंडारदरा पहुँच सकते हैं।

फिर भंडारदरा में पहुँचने के बाद आप भंडारदरा की प्रसिद्द आर्थर झील से करीब 12 किलोमीटर दूर स्थित इस झरने तक खुद के वाहन या फिर टैक्सी वगैरह से पहुँच सकते हैं।

तो अगर आप बिना किसी ट्रैकिंग के किसी खूबसूरत झरने को देखना चाहते हैं तो नान्ही झरना आपके लिए एक शानदार विकल्प होगा।

इससे जुड़ी जितनी भी जानकारी हमारे पास थी इस लेख के माध्यम से हमने आपसे साझा करने की कोशिश की है।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए आप हमसे जुड़े रहें और साथ ही ऐसी ही खूबसूरत जगहों के हमारे वीडियो देखने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल WE and IHANA और हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट @weandihana पर हमें फॉलो भी कर सकते हैं।

Instagram अकाउंट: https://www.instagram.com/weandihana/

YouTube चैनल लिंक: https://youtube.com/c/WEandIHANA