Mysterious Rocks Waterfall: रहस्यमयी चट्टानों में गिरता पानी बगदरी की पहचान, मनोरम दृश्य कर देंगे मंत्रमुग्ध

ऐतिहासिक और धार्मिक स्थलों के लिए प्रसिद्ध मध्यप्रदेश अपने प्रकिर्तिक खूबसूरती के लिए भी जाना जाता है, और बात जब मानसून की हो तो बारिश के वक्त इन जगहों की खूबसूरती में चार चाँद लग जाते है।

मानसून के दौरान मध्य प्रदेश के वाटरफॉल्स अपने खूबसूरती के चरम पर होते है, इन्ही खूबसूरत झरनों में से एक है बगदरी जलप्रपात जो बरसात में बहुत ज्यादा सुंदर हो जाती है। तो आइए इस वॉटरफॉल के बारे में आपको विस्तार से बताते है –

बगदरी जलप्रपात जबलपुर का एक मुख्य पर्यटन स्थल है, यहां पर आपको सुंदर घाटी भी देखने के लिए मिलती है। और इसी घाटी में आपको दो स्तर में बहता हुआ एक बेहद सुन्दर झरना देखने को मिलता है।

यहां डेढ़ सौ फीट की गहराई में गिरने वाला झरने का यह पानी, आसपास जमी रहस्यमय चट्टान और जंगल आने वाले पर्यटकों अलग ही अहसास करवाता है  पहाड़ के ऊपर से इस झरने को गिरते देखना का अनुभव भी अनोखा होता है।


बगदरी फॉल की सबसे बड़ी खासियत और रहस्य ये है कि यहां की चट्टानें आम पहाडिय़ों जैसी बिल्कुल नहीं हैं। यहां आयताकार चट्टानें ऐसी जमी हैं जैसे किसी ने परत दर परत उन्हें सजाकर एक दूसरे के ऊपर रख दिया हो।

ऐसी सैकड़ों विशालकाय चट्टानें इस झरने में देखी जा सकती हैं। जब इन पर पानी गिरता है तो आवाज बहुत सुरीली और कर्णप्रिय लगती है। फोटो वीडियो बनाने वाले यहां पूरे दिन शूटिंग करते नजर आते हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Vinay Patel (@vinaylodhi_)


वैसे यह झरना जितना खूबसूरत है, उतना खतरनाक भी है, क्योंकि यहां पर बहुत बड़ी दुर्घटना हो गई थी। ऐसे में जब भी आप यहाँ की यात्रा प्लान करें तो आप अपने और दूसरे के सुरक्षा को लेकर और भी अधिक सतर्क रहें।

बगदरी जलप्रपात मध्य प्रदेश के जबलपुर जिले के पास स्थित है। यह जबलपुर जिले से करीब 35 किलोमीटर की दूरी पर जबलपुर सागर राजमार्ग पर स्थित है।