भारत के इस पार्क में पाए जाते हैं 30 से भी ज्यादा किस्म के मोर, आप भी देखकर हो जाएंगे हैरान

Peackcok Park: आपने आज तक कई पार्क और अभ्यारण घूमे होंगे, वहां पर आपने अलग-अलग प्रकार के जीव जंतु भी देखे होंगे। आज हम आपको ऐसे ही पार्क के बारे में बताने जा रहे हैं। हम बात कर रहे हैं चंडीगढ़ के पीकॉक पार्क कि पंजाब की राजधानी में स्थित इस पार्क में देश के हर कोने से सैलानी घूमने के लिए पहुंचते रहते हैं।

वैसे तो चंडीगढ़ अपने आप में बेहद खूबसूरत जगह है। लेकिन यह पार्क इसकी खूबसूरती में चार चाँद लगाता है। इस पार्क में आपको भाँती भाँती के मोर दिखाई देते है। मानसून के मौसम में जब रिमझिम बारिश में मोर नाचते हैं तो यह दृश्य देखकर मन प्रफुल्लित हो उठता है।

पीकॉक गार्डन कहा है?

पीकॉक गार्डन चंडीगढ़ के फेमस दर्शनीय स्थल में से एक है। यहा पार्क वाकई बेहद खूबसूरत है, जो कि चंडीगढ़ के सेक्टर-39 में स्थित है।

पहले यह जगह एयरफोर्स के पास थी, लेकिन बाद में एयरफोर्स ने यह जगह खाली कर दी। जिसके बाद प्रशासन ने इस जगह को रिजर्व घोषित कर दिया और कुछ समय बाद पीकॉक पार्क बना दिया।

पीकॉक गार्डन की खास बात

पीकॉक गार्डन की सबसे खास बात यह है कि यहां एक साथ 30 से भी अधिक किस्म के मोर को देख सकते हैं। पीकॉक गार्डन में भारतीय मोर, कांगो मोर, हरे मोर और सफेद मोर के अलावा अन्य कई किस्म के मोर को देख सकते हैं। बच्चे ये मोर देखकर काफी उत्साहित हो जाते हैं। आप जब भी चंडीगढ़ जाने का प्लान बनाये तो पीकॉक गार्डन जाना नहीं भूले।

घूमने का सही समय

इस पार्क में घूमने के लिए सुबह का समय सबसे अच्छा रहता है। सुबह के समय मोरों कि आवाज़ आपको शांति का एहसास दिलाएगी। इस पार्क में आप सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक जा सकते हैं। हालांकि यहां घूमने के लिए आपको पहले वन विभाग से अनुमति लेनी होगी।