ये नहीं देखा तो क्या देखा? यह है भारत का एकमात्र अद्भुद म्यूजियम जिसे देखने वाले रह जाते हैं हक्के बक्के!

Museum of Illusions New Delhi

Museum Of Illusions Delhi : भारत में बहुत सारे म्यूजियम हैं जो की हम बचपन से घूमते आ रहे हैं। लेकिन बार बार एक ही म्यूजियम देखकर हम बोर हो जाते हैं। ऐसे में हम आपको आज ऐसे म्यूजियम के बारे में बताएँगे जिसको घूमने के बाद आपका मन हर बार यहीं जाने को करेगा।

अगर आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ किसी मजेदार जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो इस बार म्यूजियम ऑफ इल्यूजन घूमिये. यह जगह बहुत ही ज्यादा मनोरंजन और रोमांच से भरी है। इसे म्यूजियम ऑफ इल्यूजन कहा जाता है। जो की दिल्ली के कनोट प्लेस में स्थित है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Aditi Shrestha (@thatquirkymiss)


जी हाँ, आप इस मायावी संग्रहालय में कई सारी ऐसी चीजें देख सकते हैं जिनसे भ्रम पैदा होता है। यहां आपको ऐसी चीजें दिखाई देती हैं जो वास्तविकता के साथ खिलवाड़ करती हैं।

इसी वजह से इसका नाम म्यूजियम ऑफ इल्यूजन म्यूजियम रखा गया है। यहां आप ऐसे भ्रमजाल में फसेंगे की आपको खुद के गिरने का भी भ्रम हो सकता है।

भारत में एकमात्र है यह म्यूजियम

अभी भारत में इस तरह का यह पहला संग्राहलय है, जो की दिल्ली में स्थित है। यह बहुत ही रोचक रोमंच से भर देने वाली जगह है जहां आप सोचते कुछ और हैं और होता कुछ और है। भारत के अलावा इस तरह के म्यूजियम दुबई, न्यूयॉर्क, टोरंटो और पेरिस में पहले से ही है।

म्यूजियम ऑफ इल्यूजन की एंट्री टिकट

इस म्यूजियम की एंट्री टिकट सीनियर सिटिजन के लिए 500 रुपये, जबकि एडल्ट के लिए यह किराया 650 रुपये और बच्चों के लिए 520 रुपये रखा गया है। वीकएंड पर भीड़भाड़ के कारण इसका किराया बच्चो के लिए 550 रुपये, सीनियर सिटिजन का किराया 500 रुपये और एडल्ट का 690 रुपये होता है।

अगर आप अपने परिवार के साथ म्यूजियम ऑफ इल्यूजन की सैर आप सुबह 11 बजे से लेकर रात 8 बजे तक कर सकते है।