अगर आपने नहीं की भारत की यह रेल यात्रा तो बाद में पड़ेगा पछताना, जन्नत से भी खूबसूरत इस सफर पर जाना नहीं भूले

Banihal railway station

Kashmir Tourism : भारत में बहुत सी खूबसूरत जगह पर आप घूमने गए होंगे, जिसके लिए आपने कभी ट्रेन फ्लाइट कार से यात्रा की होगी। लेकिन आज हम आपको बताएँगे भारत के सबसे सुन्दर रेलमार्ग के बारे में , यह रेलमार्ग इतना खूबसूरत है की वाकई यह किसी जन्नत से कम नहीं है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by VOYAGERGRAM (@voyagergram_)

कहा जाता अगर धरती पर कही जन्नत है, तो वह कश्मीर में है। लेकिन यहां तक पहुंचने का रास्ता इतना खूबसूरत है की आपको मजिल से अच्छा सफर लगेगा। जी हाँ हम बात कर रहे हैं श्रीनगर से बनिहाल के रेलमार्ग के बारे में यह रेलमार्ग इतना खूबसूरत है की आप इसकी ख़ूबसूरती के कायल हो जाएंगे।

कश्मीर यात्रा के दौरान यह रेलवे ट्रैक सही मायने में किसी जन्नत से कम नहीं है । इस रेलमार्ग पर जब ट्रेन कश्मीर की खूबसूरत वादियों से होते हुए गुजरती है तो रास्ते में आपको बर्फ़बारी देखने को मिल सकती है। इस यात्रा के दौरान यह ट्रैक बर्फ की चादर से ढाका हुआ और भी मनमोहक नज़र आता है।

इतना ही नहीं आपको इस रास्ते में बेहद खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलेंगे जिनको आप ताउम्र नहीं भूलेंगे। इस यात्रा में आपको बहुत सी छोटी बड़ी झीले और नदिया देखने को मिलती है।

इस यात्रा के दौरान बीच में आपको झेलम और इसकी उपनदियां भी देखने को मिलेंगी, आप ट्रेन में बैठकर इसकी खिड़कियों से आराम से खूबसूरत वादियों के नज़ारे देख सकते हैं।इसके अलावा कश्मीर में आप बहुत सी जगह घूम सकते हो लें यह यात्रा आपके लिए हमेशा यादगार रहेगी ।

यहां हर स्टेशन पर सुरक्षा के पुख्ता इंजाम किये गए है। साथ इस इस ट्रैक पर से बर्फ हटाने का काम भी काफी तेजी से चलता है। इस यात्रा के दौरान यात्रियों को एक अलग सुखद एहसास होता है। आप जब भी पाने परिवार या दोस्तों के साथ कश्मीर जाने का प्लान बनाये तो इस रेलमार्ग यार्ता को करना बिलकुल भी नहीं भूले यह आपके और आपके परिवार के लिए शानदार अनुभव रहेगी ।