नवाबो के शहर में इन जगहों पर आपको मिलेगा जायकेदार खाने का आनंद, चखना नहीं भूलियेगा

Street-Food-in-Lucknow

Lucknow Food Streets : आपने नवाबों के शहर लखनऊ के बारे में तो काफी कुछ सुना होगा। अपनी अदब और लखनवी कारीगरी के लिए मशहूर ये शहर दुनियाभर में अपनी सभ्यता के लिए जाना जाता है।

इतना ही नहीं इसके अलावा यह शहर अपने व्यंजनों के जायकेदार खाने के लिए मशहूर है। यहां का स्थानीय लजीज व्यंजन पूरी दुनिया में पसंद किया जाता है।

लखनऊ कबाब के लिए काफी मशहूर है।  हालांकि अब लखनऊ सबसे बड़े स्ट्रीट फूड हब के तौर पर विकसित हो रहा है। हाल ही में गोदरेज फूड ट्रेंड रिपोर्ट 2023 में स्वादिष्ट स्ट्रीट कल्चर के लिए अग्रणी स्थानों की पहचान की गई, जिसमें उभरते हुए भारतीय स्ट्रीट फूड हब की खोज की गई।

इस दौरान 63 फीसदी विशेषज्ञों ने लखनऊ को प्रमुख स्ट्रीट फूड गंतव्य माना। दूसरे स्थान पर कोलकाता रहा, जिसे 57 प्रतिशत लोगों ने स्ट्रीट फूड के लिए बेहतर स्थान माना। वहीं अमृतसर तीसरे और चौथे स्थान पर इंदौर के स्ट्रीट फूड को शामिल किया गया।

लखनऊ में स्ट्रीट फूड कल्चर तेजी से बढ़ रहा है। यहां जगह-जगह पर मशहूर स्ट्रीट फूड्स मिल जाएंगे। आइए जानते हैं लखनऊ की उन जगहों के बारे में, जहां आप  स्ट्रीट फूड्स का स्वाद ले सकते हैं।

चटोरी गली

जब भी खाने पिने की जगह का नाम आए और चटोरी गली का नाम नहीं आए ऐसा तो हो ही नहीं सकता है। यह लखनऊ की फेमस फ़ूड स्ट्रीट है। गोमती नगर में 1090 चौराहे के पास चटोरी गली है। नाम से ही स्पष्ट है इस गली में खाने के लिए तरह तरह के व्यंजन मिलते हैं। पोटैटो ट्विस्टर, सोया चाप, मोमो समेत हर तरह के स्ट्रीट फूड का स्वाद यहां ले सकते हैं।

अमीनाबाद

यह जगह लखनऊ की स्ट्रीट फ़ूड के लिए काफी फेमस है। अमीनाबाद लखनऊ में स्ट्रीट फूड की सबसे पुरानी और बड़ी जगह है। यहां के कबाब, दही बड़े, फालूदा कुल्फी काफी मशहूर है। अमीनाबाद में खरीदारी के लिए आने वालों को यहां के स्ट्रीट फूड का जायका लेना चाहिए। आप जब भी लखनऊ आए तो यहां के खाने का जायका लेना नहीं भूले

https://www.instagram.com/p/Czu0K5KpG8I/?utm_source=ig_web_copy_link&igshid=MzRlODBiNWFlZA==

हजरतगंज

लखनऊ के हजरतगंज में शाम के वक्त लजीज व्यंजनों की खुशबू गलियों में फैल जाती हैं। हजरतगंज की सड़कों पर पांच पानी वाले गोलगप्पे, खस्ते कचौड़ियां और रसमलाई, मटका बिरयानी खाने को मिल जाएगी। यहां पर शाम के समय में काफी चहल पहल देखि जाती है।

कपूरथला

लखनऊ के कपूरथला क्षेत्र में लजीज वेज परांठा, 12 पानी वाले गोल गप्पे, छोले भटूरे और मसाला शिकंजी, भेलपुरी, कुल्हड़ पिज्जा आदि मिलता है। बजट में स्ट्रीट फूड का आनंद लेने के लिए कपूरथला जा सकते हैं