अगर फिल्मो वाला जुरासिक पार्क घूमने का आएगा मज़ा, दिल्ली में खुलने जा रहा है भारत का पहला पार्क

theme park in delhi

Jurasik Theme Park: आजतक हमने जुरासिक पार्क सिर्फ फिल्मो में देखा है। लेकिन आपको जानकर बहुत ही ख़ुशी होगी की बहुत जल्द यह पार्क देश की राजधानी दिल्ली में खुलने जा रहा है।

दिल्ली में यूँ तो बहुत ही घूमने की जगहे हैं जैसे लाल किला, जामा मस्जिद, इंडिया गेट और कुतुब मीनार जैसी चर्चित जगहों पर हर दिन हजारों देशी और विदेशी पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते रहते हैं।

लेकिन अब यह पार्क इसकी खासियत में चार चाँद लग जाएंगे। आइये जानते हैं दिल्ली में खुलने वाले देश के इस पहले जुरासिक पार्क के बारे में डिटेल्स

देश का पहला डायनासोर पार्क

दिल्ली में खुलने वाला यह पार्क देश का पहला जुरासिक पार्क है। इससे पहले दिल्ली को बटरफ्लाई पार्क वैदिक थीम पार्क और पीकॉक पार्क का तोहफा मिला है, ठीक उसी तरह अब दिल्ली को डायनासोर पार्क का भी तोहफा मिल चुका है।

डायनासोर पार्क के बारे में कहा जा रहा है कि यह देशी और विदेशी सैलानियों को काफी आकर्षित करने वाला है। इस पार्क में छोटे बच्चों के लिए एक से एक बेहतरीन चीजें देखने को मिलेंगी।

क्या होगी इस पार्क की खासियत

इस पार्क के बारे में कहा जाता है कि करीब 250 टन कबाड़ से पार्क में डायनासोर की मूर्तियां बनाई जाएंगी, जिसे थीम पार्क के नाम से भी जाना जाएगा।

बताया जा रहा है कि कुछ दिन पहले ही दिल्ली के उपराज्यपाल वी. के. सक्से ने इस शानदार पार्क की आधारशिला रखी थी। आपको बता दें कि इस पार्क को ‘वेस्ट-टू-वंडर’ थीम पर निर्माण किया जा रहा है।

इस डायनासोर पार्क ने करीब 15 से अधिक डायनासोर की प्रजातियां होंगी। खबर में मुताबिक डायनासोर मूर्तियां करीब ऊंचाई करीब 9 से 60 फीट और लंबाई करीब 54 फीट की होगी।

दिल्ली में कहां बन रहा पार्क?

इस डायनासोर पार्क का निर्माण दिल्ली के सराय काले खां में हो रहा है। वर्ष 2019 में ही इस पार्क की आधारशिला रखी गई थी और अब दूसरे चरण की आधारशिला रखी गई है। डायनासोर पार्क का निर्माण करीब 3.5 एकड़ में किया जा रहा है।

डायनासोर पार्क का टिकट और घूमने का समय

इस पार्क का निर्माण कार्य फिलहाल चालू है। जल्द ही यह पार्क बनकर तैयार भी हो जाएगा। इसको लेकर दिल्ली वासियो में काफी उत्साह बना हुआ है।

लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दें डायनासोर पार्क का टिकट और घूमने का समय अभी प्रशासन द्वारा जारी नहीं किया गया है। हालांकि, यह कहा जा रहा है कि बहुत ही जल्द इस पार्क को पर्यटकों के लिए खोल दिया जाएगा।