क्या आपको पता है इस गांव में आजतक नहीं हुई बारिश, फिर भी है इतना खूबसूरत

AL hutaib

Unique Village: दुनियाभर में बहुत सी ऐसी अतरंगी जगहे हैं जिनमे बारे में सुनकर या विश्वाश नहीं होता या फिर बेहद हैरानी होती है।

आज हम आपको एक ऐसी ही जगहे के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके बारे में जानकर आप अचंभित हो जायेगे। क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप जहां रह रहे हैं, वहीं कभी बारिश ना हो तो क्या होगा। क्या आप बिना बारिश के खुश रह पाएंगे।

जैसा की हम सबहि को पता है कि इस पृथ्वी पर प्रत्येक स्थान पर अलग-अलग जलवायु पाई जाती है। लेकिन बिन बारिश के जीवन शायद हम कभी सोच भी नहीं सकते। लेकिन दुनिया में एक ऐसा गांव है, जहां कभी बारिश नहीं हुई।

जी हाँ आपको सुनकर यकीन नहीं होगा पर दुनिया में एक गाँव ऐसा है जहाँ पर कभी बारिश ही नहीं हुई, तो यहां जीवन कैसे संभव है। आखिर ऐसा कैसे हो सकता है, इस बारे में हम आज आपको डिटेल्स से बताएँगे

इस गांव में नहीं हुई कभी बारिश

यमन की राजधानी सना के पश्चिमी दिशा में अल-हुतैब नाम का एक गांव है। कई रिपोर्टस के अनुसार पता चला है कि यह गांव जमीन की सतह से करीब 3200 किमी ऊपर स्थित है।

इस गांव की खास बात यह है कि यहां सर्दियों के मौसम में बहुत ज्यादा ठंड रहती है, लेकिन गर्मियों में भी हाल कुछ ऐसा ही रहता है।

चाहे ठंड हो या गर्मी गाव के लोग सूरज की वजह परेशान रहते हैं। दरअसल, सूरज चाहे किसी भी मौसम में निकले, लेकिन इसके उगने के बाद यहां रहने वाले लोगों के हाल बेहाल हो जाता है।

क्योंकि यह जमीन की सतह से 3200 किमी ऊपर है, इसलिए गांव पर सूरज की रोशनी काफी तेज पड़ती है।

आखिर क्यों नहीं होती बारिश

यह तो आप सभी जानते हैं कि बादलों की वजह से ही बारिश होती है। बादल तो यहां भी है, लेकिन गांव के लोग बस बादलों को देख सकते हैं। 

दरअसल, गांव बादलों से भी ऊपर स्थित है, बादल नीचे रहने की वजह से बारिश नीचे के क्षेत्रों तक जाती है, लेकिन ये गांव बारशि से वंचित रह जाता है। इसके कारण यहां पर कभी भी बारिश नहीं होती।

पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण

बारिश नहीं होने के बाद भी ये गांव  पर्यटकों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र है। ऐसा इसलिए क्योंकि इसकी ऊंचाई से जो शानदार नजारा आपको देखने को मिलेगा, वो आप कभी नहीं भूला सकते। साथ ही लोग यहां के लोगो की जीवनशैली देखने और उसके बारे में जानने के लिए काफी आतुर रहते हैं

साथ ही, आपको बादल भी बिल्कुल अपने हाथों के सामने नजर आएंगे। आपको ऐसा लगेगा जैसा आप इसे छू सकते हैं। यहां रहने वाले लोगों को जब बारिश का मजा उठाना होता है, तो वह गांव से थोड़ा नीचे की तरफ उतर आते हैं।