अगर आप बादलो को छूना चाहते हैं, तो भारत में ही मौजूद है ऐसी जगह जहाँ बादलो को कर सकते हैं मुट्ठी में

Meghalaya

Meghalaya Nongjrong Village: मेघालय एक बहुत हो खूबसूरत जगह है। हम अक्सर इसकी ख़ूबसूरती के बारे में पढ़ते और सुनते आये हैं। यहां पर आसपास बहुत से खूबसूरत गाँव भी है।

इनमे से ही एक बेहद ही खूबसूरत जगह है जिसका नाम है नोंगजोंग , जहां आप बादलों को बेहद पास से छू सकते हैं। इस जगह पर आप ट्रेकिंग करते हुए आराम से पहुंच सकते हैं।

जी हाँ जब भी हम कही हिल स्टेशन पर घूमने का प्लान करते हैं, तो सबसे पहले दिमाग में हिमाचल या उत्तराखंड का नाम आता है।

लेकिन आज हम आपको भारत की कुछ ऐसी खूबसूरत जगहों के बारे में बताएँगे जहाँ आप बादलो को अपनी मुट्ठी में कर सकते हैं । यह जगह इतनी ऊंची है कि आपको ऐसा लगेगा जैसा सिर पर ही बादल बैठे हुए हैं। आइये जानते हैं इस जगह के बारे में

नोंगजोंग गांव

यह गाँव के बेहद खूबसूरत है जो की हरी-भरी वादियों से घिरा हुआ है। थोड़ा ऊपर की ओर अगर आप देखेंगे तो आप आराम से बादलों को छू सकते हैं।

अगर आप किसी ऑफ बीट जगह पर जा रहे हैं, तो नोंगजोंग गांव जरूर घूमने के लिए जाए। यहां का कल्चर मानों आपको बेहद पसंद आएगा। खाने से लेकर रहने के लिए जगह तक, यहां आपको बिल्कुल भी घूमने के मकसद से कोई परेशानी नहीं होने वाली। साथ ये जगह काफी बजट फ्रेंडली भी है।

नोंगजोंग व्यू प्वाइंट

नोंगजोंग यहां आने वाले पर्यटकों के लिए सबसे लोकप्रिय जगहों में से एक है। यहां की खूबसूरत वादियों और पहाड़ियों को देखने के बाद आपका वापिस जाने का मन होगा।

https://www.instagram.com/p/CzxnKM6LXqI/?utm_source=ig_web_copy_link&igshid=MzRlODBiNWFlZA==

खूबसूरत सूर्यास्त और सूर्योदय देखने के लिए ये जगह बेहद ही हसीन है। नेचर लवर्स को तो ये जगह जरूर देखनी चाहिए। लगभग आधे घंटे ट्रेकिंग के बाद आप नोंगजोंग व्यू पॉइंट पर पहुंचेंगे।

नोंगजोंग घूमने का सबसे अच्छा समय

नोंगजोंग जाने का सबसे अच्छा समय नवंबर से फरवरी के बीच है जब मौसम सुहावना और ठंडा होता है। इस दौरान आपको घाटी में बादलों का बेहतरीन नजारा देखने को मिलेगा।

अगर आप भी यहां घूमने का प्लान बनाए तो कोशिश करे की नवंबर से फरवरी के बीच में ही बनाये, इस दौरान आपको शानदार नज़ारे देखने को मिलेंगे।

शिलांग से दूरी

शिलांग और नोंगजोंग के बीच की दूरी लगभग 46.8 किमी है और ईकेएच एमडीआर के माध्यम से लगभग 2 घंटे 8 मिनट का समय लगता है। ट्रैफिक की वजह से ये समय ऊपर नीचे भी हो सकता है। गुवाहटी से लगभग 144 किमी है जिसमें NH6 के माध्यम से लगभग 4 घंटे 40 मिनट का समय लगेगा।