गोवा में इन जगहों पर होता है क्रिसमिस का शानदार सेलिब्रेशन, एक बार जरूर बने इस सेलिब्रेशन का हिस्सा

christmas-in-india

Christmas Celebration In Goa: सर्दिया आते ही लोगो में क्रिसमिस को लेकर उत्साह बढ़ जाता है। खासतौर पर बच्चे तो क्रिसमिस का बेसब्री से इंतज़ार करते हैं।

भारत में बहुत सी जगहों पर क्रिसमिस का शानदार सेलिब्रेशन होता हैं। लेकिन इस लिस्ट में सबसे सबसे पहला नाम आता है गोवा का गोवा भारत का एक बेहद ही फेमस टूरिस्ट स्पॉट हैं।

यहां पर देश के हर कोने से लेकर विदेशी पर्यटक भी पहुंचते रहते हैं। यह एक ऐसा राज्य भी है, जहां समुद्र के किनारे छुट्टियां मनाने के लिए लाखों देशी और विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं। ऐसे में यहां लोग खासतौर पर क्रिसमिस सेलिब्रेट करने भी आते हैं।

गोवा में कुछ ऐसी जगह हैं जहां क्रिसमिस का शानदार सेलिब्रेशन होता है। अगर आप भी क्रिसमस डे के मौके पर गोवा घूमने का प्लान बन रहे हैं, तो यहां की नाइटलाइफ एन्जॉय करने के साथ-साथ इन फेमस चर्च की खूबसूरती को भी एक्सप्लोर कर सकते हैं। आइये जानते हैं इन जगहों के बारे में

सेंट कैथेड्रल चर्च

गोवा का यह चर्च यहां के सबसे चर्चित और सबसे प्राचीन चर्च में से एक है, इस चर्च को सेंट कैथेड्रल चर्च के नाम से जाना जाता है। इस चर्च का निर्माण करीब 1619 में किया गया था और इसे बनाने में करीब 80 साल लग गए थे।

सेंट कैथेड्रल चर्च इस कदर प्रचलित है कि इसे एशिया का सबसे बड़ा चर्च माना जाता है। इस चर्च को व‍िश्‍व धरोहर की सूची में शाम‍िल क‍िया गया है। समुद्र तट के किनारे होने के चलते यहां पर्यटक भी भारी संख्या में पहुंचते हैं। क्रिसमस डे के मौके पर इस चर्च को दुल्हन की तरह सजा दिया जाता है। समुद्र के किनारे रात के समय पार्टी का भी आयोजन होता है।

सेंट फ्रांसिस ऑफ असीसी

सेंट फ्रांसिस ऑफ असीसी गोवा के प्रसिद्ध चर्चो में से एक हैं। इसका निर्माण करीब 1665 में किया गया था। यह चर्च अपनी प्राचीन पुर्तगाली-मैनुएलिन वास्तुकला के काफी प्रसिद्ध है।

चर्च में एक एक ईसा मसीह की और दूसरी असीसी के सेंट फ्रांसिस की मूर्ति मौजूद हैं। चर्च की दीवारों पर ईसा मसीह और सेंट फ्रांसिस के जीवन को दर्शाने वाली पेंटिंग्स की गई हैं। क्रिसमस के मौके पर इस चर्च को रंगीन लाइटों से सजा दिया जाता है।

बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस

यह चर्च ओल्ड गोवा शहर में मौजूद है। यह चर्च गोवा में  सबसे अधिक घूमे जाने वाले स्थान में से एक है। इस चर्च की अपनी अनूठी बारोक वास्तुकला देशी और विदेशी सैलानियों को काफी आकर्षित करती है।

बेसिलिका ऑफ बॉम जीसस को क्रिसमस डे के खास मौके पर एक सप्ताह पहले से ही दुल्हन की तरह सजा दिया है। क्रिसमस डे के मौके पर यहां लाखों लोग घूमने पहुंचते हैं। यह मांडोवी नदी से करीब 10 किमी की दूरी पर मौजूद है, इसलिए यहां ओल्ड गोवा के प्राइम फेमस में से एक है।