जाने कश्मीर के इस शानदार बोट हाउस के बारे में, देखते ही आँखे रह जाएंगी खुली

Houseboat in kashmir

Houseboat in Kashmir : भारत में बहुत सारी घूमने की खूबसूरत जगहें हैं। लेकिन कश्मीर की बात ही कुछ अलग है। कश्मीर को धरती का स्वर्ग ही कहा जाता है। यहां के बर्फ से ढके पहाड़ और खूबसूरत झीलें पर्यटकों आकर्षित करती है। कश्मीर की खूबसूरती वाकई किसी कुदरती की कारीगिरी से कम नहीं है।

हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक भारत से नहीं बल्कि विदेशो से भी घूमने आते है। यूँ तो आप कही भी घूमने के लिए जाते हैं तो आपको आजकल होटल आसानी से मिल जाते हैं। लेकिन कश्मीर गए और बोट हाउस में रहने का अनुभव नहीं लिया तो आपका कश्मीर ट्रिप मानो अधूरा रह जाता है।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Lohono Stays (@lohonostays_)

कश्मीर में बहुत से हाउस बोट हैं लेकिन हम आज आपको ऐसी जगह के बारे में बताने जा रहें है, जिस में ठहरकर आपको शाही ठाठ बाठ का अनुभव मिलेगा।

नेचर का शानदार व्यू

हम बात कर रहें हैं हरमुख हाउसबोट्स के बारे में जो कश्मीर के श्रीनगर में स्थित हैं। यह बोट हाउस नगीन झील पर स्थित हैं। यहां से आपको शानदार व्यू देखने को मिलेगा जिसमे झील और चारों ओर के बर्फ से ढके पहाड़ आपका मन मोह लेंगे। यह बोट हाउस सही मायने के किसी आलीशान महल से कम नहीं है। यह जगह छुट्टियों पर सुकून का समय बिताने के लिए एक दम परफेक्ट है।

 

अखरोट कि लड़की से बना है फर्नीचर

इस हाउसबोट कि ख़ास बात यह है कि यह खुशबूदार सीदार लकड़ी से बने होते हैं। इस हाउस बोट को कश्मीरी कारीगरी हाथ से बने हुए कालीन और अखरोट की लकड़ी के फर्नीचर से सजाया गया हैं। इसकी बनावट में आपको कश्मीर की संस्कृति कि झलक देखने को मिलती है।

हाउसबोट के सभी बेडरूम आधुनिक सुविधाओं से लैस हैं। हरमुख हाउसबोट्स की वेरंडा और सन डेक से आप सनराइज और सनसेट का आनंद उठा सकते हैं। इस हाउसबोट में आपको देशी और विदेशी दोनों प्रकार के खाने मिल जाएंगे।

इस होटल के संचालक पांच पीढ़ियों से इस हाउसबोट में आने वाले मेहमानो का खेल रख रहें हैं। इनमे कुछ जानी मानी हस्तियां भी शामिल है। आप जब भी कश्मीर आए तो एक बार हरमन हाउसबोट में  जरूर यह अनुभव आपके लिए यादगार रहेगा। हरमुख हाउसबोट्स आपके कहने पर आपके लिए सभी प्रकार की यात्राएँ और सवारियाँ का आयोजन करवा सकते हैं।