इन जगहों पर बजट में उठाए हॉट एयर बैलून राइड का लुफ्त, सस्ते में हो जाएगा शौक पूरा

hot-air-ballon

Hot Air Balloon Ride: घूमना फिरना हम सभी को पसंद होता है। हम सभी हर बार अलग अलग जगह एक्सप्लरे करना चाहते हैं, साथ ही में उन जगहों पर भी एडवेंचर एक्टिविटीज़ का आनंद लेना चाहते हैं।

आज कल टूरिस्ट स्पॉट्स पर कई तरीके की एक्टिविटीज़ होती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी एक्टिविटी के बारे में बताने जा रहे हैं जो की आपने आजतक टीवी में देखि होगी।

जी हाँ हम बात कर रह हैं हॉट एयर बलून राइड की ऐसा कोई ही इंसान होगा जो हॉट एयर बलून राइड नहीं करना चाहता होगा। लेकिन पहले ये भारत में बहुत कम जगह पर कराई जाती थी। लेकिन आज हम भारत के ऐसी कई जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां पर ये एक्टिविटीज़ कराई जाती हैं।

भारत में हॉट एयर बलून राइड कई शहरों में जैसे जयपुर, अगरतला, मनाली और दिल्ली आदि में कराइ जाती है। हालांकि सीजन के मुताबिक राइड का खर्च बदल सकता है।

कुछ राइड्स केवल कुछ मिनटों की होती हैं, तो कुछ का समय लंबा रहता है। बात करें हॉट एयर बलून राइड के दौरान दी जाने वाली सेवाओं की तो इन्फलाइबल बलून, पायलट के साथ गाइड की सुविधा मिलती है। यहां कुछ भारतीय शहरों और स्थलों की सूची है जो हॉट एयर बलून राइड के लिए प्रसिद्ध हैं।

जयपुर

राजस्थान की राजधानी जयपुर में आप इस खूबसूरत राइड का आनंद उठा सकते हो। इस राइड के दौरान आपको बेहद खूबसूरत और रंगीन शहर के नज़ारे देखें को मिलते है।

हॉट एयर बलून राइड के दौरान आपको जयपुर शहर के अद्वितीय नज़ारे देखने को मिलते हैं, शहर की ख़ूबसूरती आपका मन मोह लेगी।के विविध दृश्यों को देखने का मौका मिलता है। राइड के जरिए आपको आसमान से अम्बर किला, नाहरगढ़ फोर्ट और अरावली पहाड़ियों का सुंदर नजारा देखने को मिलेगा।

आगरा

वैसे तो आगरा जिला ताजमहल के लिए मशहूर है, जो कि दुनिया के सात अजूबों में से एक है। लेकिन यहाँ भी आप हॉट एयर बलून राइड का मजा ले सकते हैं।

आप ताजमहल के पास में ही बलून राइड का आनंद ले सकते हैं और यमुना नदी और आगरा के प्रमुख आकर्षणों का दीदार कर सकते हैं।

मनाली

हिमाचल प्रदेश के सबसे लोकप्रिय हिल स्टेशनों में से एक मनाली है, जो कि कुल्लू घाटी में स्थित है और यहां पर्यटक हॉट एयर बलून राइड का आनंद लेने आते हैं जो पहाड़ों के सुन्दर दृश्यों का आनंद लेते हैं।

गोवा

भारत के सबसे फेवरेट बीच डेस्टिनेशन गोवा में भी आप हॉट एयर बैलून राइड का लुफ्त उठा सकते है। राइड के दौरान आप समुद्र के ऊपर से सभी शानदार नजारों के साथ-साथ समुद्र की असीम सीमाओं को आकाश से देख सकते हैं।

यहां अक्टूबर से मार्च के बीच का समय बैलून राइड के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। गोवा में तीन जगहों पर एयर बैलून राइडिंग की सेवा है।

दार्जिलिंग

नॉर्थ-ईस्ट की वादियों में घूमने के साथ-साथ हॉट एयर बैलून राइड का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो दार्जिलिंग से कोई बेहतरीन जगह नहीं है। हिमालय की गोद में बसे  दार्जिलिंग में आप खुले आकाश से यहाँ की खूबसूरती को निहार सकते है।