इस बार श्रीनगर में मनाए नए साल का जश्न, जाने कितना आएगा रहने और घूमने का खर्चा

srinagar-tourism-

Srinagar Travel Plan New Year: नया साल आने में कुछ ही दिन बाकी हैं, जिसके चलते अभी से लोगो के दिमाग में नए साल की जश्न की तैयारियां शुरू हो गयी है, साथ ही लोग इधर उधर घूमने की प्लानिंग कर्म में भी जुट गए है।

अगर आप भी नए साल पर कहीं घूमने का प्लान कर रहे हैं तो धरती के स्वर्ग श्रीनगर का प्लान कर सकते हैं।

सर्दियों के मौसम में श्रीनगर काफी खूबसूरत नजारा पेश करती है, ऐसे आज हम आपको श्रीनगर घूमने फिरने और यात्रा में आने वाले खर्चे के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

Srinagar Records Coldest Night of The Season, Parts Of Dal Lake Freeze As  Chilla-i-Kalan Begins in Kashmir Valley

कैसे पहुंचे

अगर आप श्रीनगर जाना चाहते हैं तो आप इसके लिए दिल्ली से श्रीनगर के लिए डायरेक्ट फ्लाइट के सकते है।

श्रीनगर एयरपोर्ट शहर से लगभग 15 किलोमीटर दूर है। अगर आप फ्लाइट से जाने का प्लान कर रहे हैं तो आप कुछ महीने पहले टिकट बुक कर लें।

वहीअगर आप ट्रेन से श्रीनगर जाना चाहते हैं तो आपको पहले जम्मू रेलवे स्टेशन जाना होगा क्योंकि श्रीनगर में कोई रेलवे स्टेशन नहीं हैं।

https://www.instagram.com/p/Cm8Q-OFpPue/?utm_source=ig_web_copy_link&igshid=MzRlODBiNWFlZA==

जम्मू से आप श्रीनगर डायरेक्ट टैक्सी या बस से जा सकते हैं। दिल्ली से जम्मू जाने में करीब 10 से 13 घंटे लगते हैं, ट्रेन से जाने के लिए आपको 400 से लेकर 2000 तक का टिकट खर्च आएगा।अगर आप बस से जाना चाहते हैं तो दिल्ली से श्रीनगर के लिए हर दिन बसें चलती है. यहां जाने के लिए आपको 800 से लेकर 2000 तक किराया लगेगा।

श्रीनगर में कहा ठहरे 

अगर आप श्रीनगर जा रहे हैं तो आपको बोट हाउस में ठहरना चाहिए। यहां का एक दिन का किराया 2 हजार से 4 हजार तक है। यह आपके लिए एक लाजबाब अनुभव रहेगा।

इसके अलावा आप होटल, डोरमेट्री में ठहर सकते हैं। इसके लिए आपको 500 से लेकर 2000 तक का खर्च आएगा।

श्रीनगर घूमने का बेस्ट टाइम 

अगर आप श्रीनगर में घूमना चाहते हैं तो आप किसी भी मौसम में जा सकते हैं।लेकिन अगर आप सर्दियों में जाना चाहते हैं तो प्लान कर सकते हैं। लेकिन जब यहां ज्यादा ठंड होती है तो डल झील जम जाती है।

श्रीनगर में घूमने की जगहे

वैसे तो श्रीनगर एक खूबसूरत शहर हैं, लेकिन हम आपको कुछ खास जगहों के बारे में बता दे जहाँ आपको जरूर घूमना चाहिए जैसे चार चिनार दरगाह, नगीन झील, चाय जय, सब्जी मंडी, परी महल, शंकराचार्य मंदिर आदि।

आवश्यक चीज़े 

अगर आप श्रीनगर घूमने का प्लान बना रहे हैं तो कुछ चीज़ो का ख़ास ध्यान रखे और अपने साथ जरूर लेकर जाए जैसे आपका आधार कार्ड, वोटिंग कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस आदि ।