ये है पुणे के 5 प्रसिद्ध किले, मानसून में बन जाती है पर्यटकों की पहली पसंद; देखें यहाँ की खूबसूरती

भारत में ऐसे-ऐसे पर्यटन स्थल है, जहां जाकर एक अलग ही एक्सपीरियंस मिलता  हैं। अगर हम  पुणे शहर की बात करें, तो पुणे में घूमने के लिए इतने अच्छे किले हैं जिन्हें देखकर आप एक बार तो चौक जाएंगे

अगर आप भी इन किलो के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप हमारे इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से इन सभी किलों के बारे में विस्तार से बताएंगे।

वैसे तो पुणे में बहुत से किले हैं, लेकिन हम आज उन किलो के बारे में बात करेंगे, जो घूमने के लिए काफी अच्छे हैं और जिन्हें देखकर पर्यटक भी खुश हो जाएंगेजैसे शिवनेरी किला, रायगढ़ किला,सिंधुदुर्ग किला प्रतापगढ़ किला और लोहागढ़ किला आदि

शिवनेरी किला

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जो पुणे में जुनर गांव हैं, यह शिवनेरी किला इस गांव के पास ही है। यह कोई ऐसा वैसा किला नहीं है। यह महान मराठा योद्धा का जन्म स्थान हैइतना ही नहीं इस किले के अंदर माता शिवाई का मंदिर भी है, जो बहुत सुंदर है

अगर इस किले को बाहर से देखते हैं, तो ऐसा लगता है जैसे कोई गुफा है। क्योंकि इस किले के अंदर जाने और बाहर आने के लिए बहुत सारी गुफाएं है।

रायगढ़ किला

अगर हम रायगढ़ किले की बात करें, तो यह किला बहुत ही ज्यादा सुंदर है। क्योंकि यह बहुत ऊंचे पहाड़ पर बना हुआ है, जहां से आप चारों तरफ का नजारा ले सकते हैंइतना ही नहीं यह किला जितना ज्यादा पुराना है, उतना ही ज्यादा खूबसूरत भी है और काफी बड़ा भी है।

इसीलिए यह किला पुणे के महत्वपूर्ण किलो में आता हैबता दें कि अगर आप पैदल जाएंगे, तो आपको इस किले तक पहुंचने के लिए 1737 सीढ़ियां चलनी होंगी।

प्रतापगढ़ किला

प्रतापगढ़ किला भी पर्यटकों के घूमने के लिए कुछ कम नहीं है। यह किला भी मॉनसून के मौसम में बहुत ही शानदार है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह किला भी पहाड़ों के बीच बसा हुआ है, जिसकी वजह से यह बहुत खास हैप्रतापगढ़ किले में आप घूमने बड़े आराम से सकते हैं, क्योंकि रेलवे स्टेशन सिर्फ 24 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है‌।

लोहागढ़ किला

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पुणे के सभी किलो में से एक किला लोहागढ़ भी है। ऐसा कहा जाता है कि एक किले का खास इस्तेमाल सूरत में आए माल को देखने के लिए किया जाता है। जिसकी वजह से आज यह किला पुणे वासियों और मुंबई वासियों के लिए एक लोकप्रिय किला बन चुका है और यह किला रेलवे स्टेशन से भी बहुत नजदीक है।

सिंधुदुर्ग किला

बता दें कि पुणे में जितने भी समुंद्री किले हैं, उनमें से सिंधुदुर्ग किला सबसे पहले नंबर पर आता हैऐसा इसलिए क्योंकि यह किला बहुत ही ज्यादा खास है और यहां पर हमेशा पर्यटक की काफी भीड़ रहती है।

इस किले को बनाने के लिए 3 साल लगे थेआज यह किला 48 एकड़ में फैला हुआ है। सिंधुदुर्ग किले में तीन झरने हैं, जो कभी नहीं सूखते चाहे मौसम गर्मी हो या सर्दी। अगर आप भी पुणे आने का विचार बना रहे हो, तो आप मॉनसून के मौसम में आए। क्योंकिभी घूमने का अधिक मजा आएगा।।

ये भी पढ़ें: मालशेज घाट का सबसे खूबसूरत और ऊँचा झरना, कभी न भूल पाएंगे मानसून का ट्रिप!