ऐतिहासिक जगहों के देखने के हैं शौक़ीन तो दिल्ली की इन खूबसूरत जगहों को बिलकुल मिस न करें

हमारे देश का दिल कहे जाने वाली राजधानी दिल्ली वैसे तो अनेक वजहों से ख़बरों में बनी रहती है लेकिन पर्यटन के लिहाज़ से भी दिल्ली सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी लोकप्रिय शहर है।

हमारा देश भारत परंपराओं, संस्कृति और ऐतिहासिकता से परिपूर्ण देश है और इसी की झलक दिल्ली में भी बड़े अच्छे से देखने को मिलती है। अगर ऐतिहासिक इमारतों की बात करें तो इन्हे देखते हुए हम इनकी वास्तुकला के दीवाने तो हो ही जाते हैं लेकिन इसके अलावा इन किलों और महलों में टहलते हुए शाही जीवनशैली और उस दौर को महसूस करने का अनुभव भी हमें इन इमारतों की और खींचा चला ले जाता है।

अगर आप भी उन्ही में से हैं जिन्हें ये ऐतिहासिक इमारतें सिर्फ इमारतें नहीं बल्कि एक पूरे दौर को महसूस करने का एक तरीका लगती हैं तो आज के हमारे इस लेख में हम आपको दिल्ली की कुछ ऐसी ही खूबसूरत ऐतिहासिक इमारतों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आपको जरूर देखना चाहिए।

इंडिया गेट
दिल्ली के केंद्र में स्थित इंडिया गेट के बारे में आपने जरूर सुना होगा। दिल्ली की यात्रा इंडिया गेट पर जाये बिना पूरी हो ही नहीं सकती। यह स्मारक दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए प्रमुख ऐतिहासिक स्मारकों में शामिल है।

ऐसा बताया जाता है की यह स्मारक प्रथम विश्व युद्ध और तीसरे एंग्लो-अफगान युद्ध के दौरान मारे गए 82,000 भारतीय और ब्रिटिश सैनिकों को समर्पित है। इसका निर्माण 1931 में पूरा हुआ था और करीब 13,500 से अधिक ब्रिटिश और भारतीय सैनिकों के नाम इस स्मारक पर अंकित है।

इंडिया गेट पर आप सूर्योदय के समय जा सकते हैं जब आपको सुबह की ताज़ी हवाओं के साथ यहाँ एक सुकून भरा माहौल मिलेगा और साथ ही शाम के समय खास तौर पर वीकेंड पर यह जगह सैंकड़ों लोगो के भर जाती है और एक अलग ही खुशनुमा माहौल यहाँ आपको दिखाई देगा।

https://www.instagram.com/p/Cuq7PYiPIPT/

लाल किला
लाला किला हमारे देश की राजधानी में स्थित एक बेहद विशाल और ऐतिहासिक किला है जिसका निर्माण राजधानी के आगरा से दिल्ली शिफ्ट होने पर शाहजहां ने वर्ष 1638 में करवाया था। यमुना नदी के पास बना यह विशाल किले का निर्माण लाल पत्थर से किया गया है और यह वर्ष 2007 से यूनेस्को की विश्व धरोहरों की सूची में भी शामिल है।

हर वर्ष स्वतंत्रता दिवस पर 15 अगस्त को प्रधानमंत्री लाल किले से ही हमारा राष्ट्रीय ध्वज फहराते हैं। तो दिल्ली में लाल किले को देखना आप बिलकुल भी मिस न करें।

क़ुतुब मीनार
दिल्ली के महरौली इलाके में स्थित क़ुतुब मीनार भारत की एक ऐतिहासिक और अद्भुत वास्तुकला वाली ईमारत तो है ही साथ ही आपको बता दें कि क़ुतुब मीनार एशिया की सबसे ऊँची और दुनिया की दूसरी सबसे ऊँची ऐतिहासिक मीनार बताई जाती है।

12वीं और 13वीं  शताब्दी में बनी यह मीनार भी यूनेस्को कि वर्ल्ड हेरिटेज साइट्स में शामिल है और यहाँ क़ुतुब मीनार परिसर में आपको इस मीनार के साथ कुछ अन्य ऐतिहासिक सरंचनाएं भी देखने को मिलेगी।

अग्रसेन की बावली
दिल्ली में हैली रोड पर स्थित इस प्राचीन बावड़ी का इतिहास महाभारत काल से जुड़ा बताया जाता है साथ ही यह पुरातत्व सर्वेक्षण विभाग द्वारा एक सरंक्षित स्मारक भी है।

बताया जाता है कि इसका निर्माण राजा अग्रसेन ने महाभारत काल के दौरान किया था और बाद में 14वीं शताब्दी में अग्रवाल समाज के लोगों द्वारा इसका फिर से निर्माण किया गया, जो महाराजा अग्रसेन के ही वंशज माने जाते हैं। यह ऐतिहासिक बावड़ी दिखने में भी काफी आकर्षक और खूबसूरत दिखती है।

हुमायूँ का मक़बरा
दिल्ली में ही स्थित एक और यूनेस्को की विश्व धरोहरों की सूची में शामिल जगह आप देख सकते हैं जो है हुमायूँ का मक़बरा। यहाँ काफी विशाल परिसर में बगीचों के बीच काफी सारे मक़बरे बने हुए हैं जिसमें से मुख्य तौर पर हुमायूँ का मक़बरा काफी विशाल और प्राचीन वास्तुकला का अद्भुत नमूना है।

यह ऐतिहासिक जगह दिल्ली के प्रमुख पर्यटन स्थलों में से एक है लेकिन फिर भी आम तौर पर आपको पर्यटकों की अधिक भीड़ आपको यहाँ नहीं मिलेगी। हालाँकि उसका एक कारण इसका परिसर बेहद बड़ा होना भी है लेकिन इस वजह से आप यहाँ सुकून से घूम सकते हैं और कीच शानदार फोटोग्राफी का भी आनंद ले सकते हैं। बताया जाता है कि इसका निर्माण वर्ष 1570 में किया गया था।

https://www.instagram.com/p/CCqZthog43b/

तो इसी के साथ ये थीं दिल्ली की कुछ ऐतिहासिक और प्रसिद्द इमारतें जिन्हें आपको जरूर देखने जाना चाहिए।

अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो ऐसी ही अन्य जानकारियों के लिए आप हमसे जुड़े रहें और साथ ही ऐसी ही खूबसूरत जगहों के हमारे वीडियो देखने के लिए आप हमारे यूट्यूब चैनल WE and IHANA और हमारे इंस्टाग्राम अकाउंट @weandihana पर हमें फॉलो भी कर सकते हैं।

  • Instagram अकाउंट: https://www.instagram.com/weandihana/
  • YouTube चैनल लिंक: https://youtube.com/c/WEandIHANA