जानिए भारत के इस शहर को क्यों कहा जाता है मिठाइयों का शहर

kolkata sweets

City of Sweets  : भारत के प्रत्येक शहर और राज्य की अपनी एक विशेषता है । कुछ शहर अपनी वेशभूषा के लिए प्रसिद्ध है तो कुछ अपने ख़ान पान को लेकर, भारत की थी विशेषता इस देश को बाक़ी देशों से अलग बनाती है।

आज हम आपको ऐसे ही एक शहर के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसे भारत में मिठाइयों का शहर के नाम से जाना जाता है।

भारत में मिठाइयों का लोगो को बहुत शौक़ है। हर ख़ुशी के मौक़े पर लोग मिठाइयाँ ख़ाना और बाटना पसंद करते है। वैसे तो आपको हर राज्य के हर ज़िले क़स्बे और छोटे गाँव में मिठाइयाँ मिल जायेंगी।

इतना ही नहीं यहाँ पर हर राज्य और ज़िले की फेमस मिठाइयाँ भी है, जैसे आगरा का पेठा, मथुरा का पेड़ा, बंगाल का रसगुल्ला आदि ये मिठाइयाँ सिर्फ़ भारत ही भी बल्कि दुनियादारी में प्रसिद्ध है।

लेकिन आज हम भारत के ऐसे शहर के बारे में बताने जा रहे है जिसको मिठाइयों का शहर कहा जाता है। इस शहर का नाम है कोलकाता।पश्चिम बंगाल राज्य के कोलकाता शहर को मिठाई के शहर के रूप में भी जाना जाता है।

क्यों पड़ा नाम

कोलकाता को मिठाइयों का शहर यहाँ पर मिलने वाली मिठाइयों के कारण ही कहा जाता है।

यहाँ की मिठाइयों कि माँग दुनियादारी में रहती है, यहां मिलने वाला बंगाली रसगुल्ला अधिक प्रसिद्ध है।

यहां पहुंचने पर आपको बहुत-सी दुकानों पर यह मिठाई देखने को मिलेगी। वहीं, इसके अलावा यहां पर आपको चमचम मिठाई भी खाने को मिलेगी, जो कि कोलकाता में बहुत मशहूर है।

ये हैं यहाँ कि विश्वप्रसिद्ध मिठाइयाँ

वैसे तो यहाँ मिलने वाली हर मिठाई ख़ास है। लेकिन कुछ मिठाइयाँ ख़ास तौरपर लोगो के बीच लोकप्रिय हैं । यहां पर आपको लेडिकेनी भी मिलेगा, जसे हम गुलाब जामुन के नाम से जानते हैं।

यहां मिलने वाला पतिशप्त भी बहुत प्रसिद्ध है जिसमें आपको नारियल की स्टफिंग मिलेगी। कोलकाता आये और संदेश भी खाया ये तो हो ही नहीं सकता। संदेश कोलकाता की सुप्रसिद्ध मिठाइयों में से एक है ।

यहां आपको मिष्टी दही भी खाने को मिलेगा, जो कि आमतौर पर यहां पर मटके में दिया जाता है। यह मीठा आपको अमूमन सभी दुकानों में मिल जाएगा।

 

आप  का  जब कभी भी कोलकाता आने  का  प्लान  बने  तो  यहाँ  की  मिठाइयों  का  स्वाद  ज़रूर  चखे इनके स्वाद  से  ही  आपको  पता  लग  जाएगा  आख़िर  क्यों  इस  सिटी  को  मिठाइयों  का  शहर  नाम  दिया  गया है।

इतना  ही  नहीं  कोलकाता  को  सिटी  ऑफ़  जॉय  के  नाम  से  भी  जाना  जाता  है ।