Camping Tips: पहली बार जा रहे है कैंपिंग करने! घर से निकलने से पहले जान ले ये जरूर बातें

Camping Tips for First Timers: भारत में कैंपिंग का चलन धीरे धीरे बढ़ रहा है, बहुत से ट्रेवलर्स अब कैंपिंग में इंटरेस्ट ले रहे है। अपनी यात्रा को अधिक मनोरंजक और यादगार बनाने के लिए लोग कैंपिंग का सहारा ले रहे है।

ऐसे में अगर आप भी कही कैंपिंग का लुफ्त उठाना चाहते है लेकिन पहले कभी किया नहीं है तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे है जो आपको आपके पहले कैंपिंग के अनुभव को काफी बेहतर कर सकता है। तो चलिए शुरू करते है –

सही स्थान चुनें: विविधताओं से भरे अपने देश भारत में आपके पास स्थान का चुनाव करना सबसे जरूरी है, भारत पहाड़ों से लेकर रेगिस्तानों, जंगलों और समुद्र तटों तक विविध प्रकार के परिदृश्यों का घर है।

ऐसे में आपके लिए जरूरी बन जाता है कि आप अपने रूचि और रोमांच के आधार पर सही लोकेशन का चुनाव करें।

सही समय चुनें: अपनी यात्रा के लिए समय चुनते समय मौसम और जलवायु को ध्यान में रखना बेहद जरूरी है, आमतौर पर भारत में कैंपिंग के लिए जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च है जब मौसम हल्का और सुहावना होता है।

कैंपिंग की व्यवस्था बुक करें: अगर आप पहली बार कैंपिंग के लिए जा रहे है तो अच्छा होगा की शुरुआत में किसी ट्रेवल प्रोवाइडर से बुक कर ले, इससे यह सुनिश्चित होगा कि आपको एक आरामदायक कैम्पिंग अनुभव प्राप्त होगा।

पैकिंग में दे ध्यान: अपना बैग पैकिंग करते वक्त आपको कई चीजों का ध्यान देना चाहिए, ऐसे कपड़े पैक करें जो मौसम और पर्यावरण के लिहाज से सही है। साथ ही टेंट, स्लीपिंग बैग और खाना पकाने के उपकरण जैसे आवश्यक कैम्पिंग गियर लाना न भूलें।

पर्यावरण का सम्मान करें: शिविर लगाते समय, पर्यावरण का सम्मान करना और अपने प्रभाव को कम करने के लिए कदम उठाना महत्वपूर्ण है। “लीव नो ट्रेस” सिद्धांतों का पालन करें, कचरे का उचित निपटान करें।

हर स्थिति के लिए तैयार रहें: कैंपिंग के दौरान कई बार अप्रत्यासित स्थिति भी बन जाती है, ऐसे में आप इन स्थिति के लिए भी तैयार रहे। इसलिए प्राथमिक चिकित्सा किट, एक मानचित्र और कंपास आदि सामान जरूर साथ रखे।

ये भी पढ़ें: ‘धरती के स्वर्ग’ कश्मीर में आखिर यहाँ छिपा है प्रकृति का सबसे खूबसूरत उपहार !