एक बार सर्दियों में जरूर घूमे हिमाचल प्रदेश की ये ख़ास जगहे, जन्नत जैसे नज़ारो का होगा दीदार

himachal winter

Himachal Travel in Winter : सर्दियों के मौसम का हम सभी इंतज़ार करते हैं । पूरे साल में जब सर्दियों का मौसम आता है तो हम घूमने की तैयारी में लग जाते हैं।

सर्दियों के मौसम में घूमने फिरने की बात ही कुछ और होती है। साथ ही कई जगहों के नज़ारे भी देखने लायक होते हैं। कुछ जगहों पर इस मौसम में बर्फबारी होती है, ऐस में स्नोफॉल देखने के लिए लोगो को पूरे साल सर्दियों का इंतज़ार रहता है।

हम सभी का ज़िन्दगी में एक ना एक बार स्नोफॉल देखने का सपना होता है, ऐसे में आज हम आपको हिमाचल की कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहा आपको सर्दियों के मौसम में ज़रूर जाना चाहिए।

सर्दियों के मौसम में यहां पर आपको एक दम जन्नत जैस एनज़ारो के दीदार होंगे। आइये जानते हैं इन जगहों के बारे में और इनसे जुडी कुछ खास बातो के बारे में

https://www.instagram.com/p/CzgqpvWS2-H/?utm_source=ig_web_copy_link&igshid=MzRlODBiNWFlZA==

शिमला

अगर आप सर्दियों के मौसम में घूमे का प्लान बना रहे हैं तो आप शिमला घूमने का प्लान कर सकते हैं। सर्दियों में यहां घूमने का अपना मजा है।

आप यहां घूमने के लिए मॉल रोड, क्राइस्ट चर्च, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज सेंटर (शिमला समझौता), लोकल मार्किट, लक्कड़ बाजार, आदि जगह जा सकते हैं। मॉल रोड से दिखने वाले नजाने आपका मन मोह सकते हैं।

मैक्लोडगंज

सर्दियों में हिमाचल में स्थित मैक्लोडगंज घूमे का भी लग मजा है आप अपने दोस्तों, अपने परिवार या पार्टनर आदि संग बना सकते हैं। ये जगह काफी ऊंचाई पर होने के कारण पर्यटकों की पहली पसंद बनी हुई है।

यहां से आपको प्रकृति के खूबसुआरत नज़ारे दिखाई देंगे। इसके अलावा, आप यहां ट्रायंड नाम की जगह जा सकते हैं और यहां आप भागसू फॉल भी जा सकते हैं।

नारकंडा

इसके अलावा आप हिमाचल प्रदेश में स्थित नारकंडा भी घूमने जा सकते हैं। ये जगह शिमला से लगभग 60 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

आप यहां पर बर्फबारी का आनंद ले सकते हैं और साथ ही कई तरह के एडवेंचर कर सकते हैं, जैसे- जिप लाइन, स्केटिंग आदि। यह अनुभव आपको लाइफटाइम याद रहेगा।

मनाली

मनाली का नाम तो आपने सुना ही होगा आप मनाली का भी प्लान कर सकते हैं। सर्दियों में ये जगह भी घूमने के लिए बेस्ट है।

यहां आप हिडिम्बा मंदिर, रोहतांग पास, नग्गर, सोलंग घाटी, मणिकर्ण और वशिष्ठ जैसी जगहों पर घूमने जा सकते हैं। इनके अलावा मनाली में बर्फ भी पड़ती है, जिसका पर्यटक खूब मजा लेते हैं।