दिसंबर के महीने में घूमने के लिए ये हैं सबसे बेस्ट जगहे, बिना देरी किए जल्दी बनाए प्लान

bharatpur

Best Places to Visit in December : भारत में सर्दियों के सीजन की शुरुआत हो गयी है। ऐसे में दिसंबर में भी विंटर हॉलीडेज को लेकर काफी उत्सुकता बनी रहती है।

बच्चे ही नहीं बल्कि बड़े भी सर्दियों की शुरुआत होते ही घूमने की प्लानिंग करने में जुट जाते है।लेकिन सर्दियों के मौसम में घूमने की जगहों का चुनाव करना भी काफी मुश्किल काम होता है।

ऐसे में हम आपकी इस मुश्किल को हल करने की कोशिश करते हुए, आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जहाँ आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ घूमने जा सकते हैं। आइये जानते हैं इन जगहों के बारे में

कच्छ का रण

कच्छ गुजरात की सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक है। इसकी खूबसूरती सर्दियों में देखने लायक होती है। गुजरात- सर्दियों के मौसम में कच्छ के रण की सफेद रेत काफी मैजिकल लगती है।

गुजरात का खत्म ना होने वाला नमक का रेगिस्तान सर्दियों के मौसम मेंअपनी सुंदरता के लिए काफी प्रसिद्ध है। साथ ही, यहां हर साल नवंबर के महीने में रण उत्सव भी मनाया जाता है। जिसे देखने के लिए विदेशों से भी लोग आते हैं।

इस फेस्टिवल की लोकप्रियता भारत के अलावा दुनिया भर में भी है।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Shivangee Bansal (@wandering_prani)

भरतपुर, राजस्थान

इन सर्दियों की छुट्टियों में आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ राजस्थान के भरतपुर घूमने का भी प्लान बना सकते हैं।

यहां पर आपको बहुत से पर्यटन स्थल देखन को मिलेंगे जिनमे से एक है केवलादेव नेशनल पार्क, जिसे भरतपुर बर्ड सेंचुरी के नाम से जाना जाता है।

पक्षी प्रेमियों के लिए एक परफेक्ट जगह है। यहां पक्षियों की की लगभग 370 प्रजातियां है,और नवंबर आते ही कई प्रवासी पक्षी जैसे पेलिकन, गीज़, बाज़ और ब्लू-टेल्ड बी-ईटर और गार्गेनी सर्दियों के लिए यहां आते हैं।

अफगानिस्तान, तुर्कमेनिस्तान, चीन और साइबेरिया से बड़ी संख्या में जलीय पक्षी भी यहां दिखाई देते हैं जो सर्दियों में आते हैं।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Vishal Adale II (@vishaladale134)

गोवा

गोवा के बारे में कौन नहीं जानता है। यह भारत की सबसे प्रसिद्ध जगहों में से एक है।

आपको जानकारी के लिए बात दे हर साल गोवा में एशिया का सबसे बड़ा फिल्म फेस्टिवल का आयोजन किया जाता है।

इस फेस्टिवल में प्रसिद्ध कलाकारों, फिल्म निर्माताओं, आलोचकों की मेजबानी साथ-साथ दुनिया भर की फिल्में दिखाई जाती हैं।

नवंबर के महीने में गोवा का मौसम भी काफी सही रहता है, साथ ही दिसंबर के महीने में यहां पर सनबर्न फेस्टिवल भी होता है, जिसमे देश के जाने माने डीजे अपनी धुन पर लोगो को झूमने पर मजबूर कर देते हैं।