भारत में इन जगहों पर मिलेगा सबसे बेस्ट कायकिंग का अनुभव, ज़िन्दगी भर रहेगा याद

kayaking in india

Best Places For Kayaking in India : आजकल घूमने फिरने का शौक सभी को होता है। अपनी भागदौड़ वाली ज़िन्दगी से सब सुकून के दो पल बिताना चाहते हैं। और फिर समय-समय पर घूमना-फिरना लगभग हर कोई पसंद करता है। छुट्टियों में घूमने के लिए कोई हसीन वादियों में पहुंचता है, तो कोई समुद्र तट के किनारे मौज-मस्ती करने के लिए पहुंचते हैं।

कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो घूमने के साथ-साथ एडवेंचर एक्टिविटीज का भी शौक रखते हैं। कोई ट्रेकिंग करना पसंद करता है, तो कई राफ्टिंग करना पसंद करता है। ऐसे कई लोग होते हैं, को कयाकिंग करना भी बहुत पसंद करते हैं।

 

ऐसे में आज हम आपको कयाकिंग के लिए सबसे बेस्ट जगहों के बारे में जानकारी देने जा रहें हैं। अगर आप आने वाली छजुट्टियो में कयाकिंग करने का प्लान बना रहे हैं, तो दक्षिण भारत की कुछ ऐसी जगहों जो आपके  कयाकिंग के शौक को यादगार बना देंगी
अल्लेप्पी

इस लिस्ट में सबसे ऊपर नाम आता है केरल अल्लेप्पी शहर का आपने इस शहर का नाम पहले भी सुना होगा यह करेल के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक हैं। आये साल यहां पर हजारो की संख्या में पर्यटक आते हैं। इस शहर की खूबसूरती इस कदर प्रचलित है कि इस शहर को कई लोग ‘पूर्व का वेनिस’ के नाम से जानते हैं।

अल्लेप्पी की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम बैकवाटर्स भी करते हैं। अल्लेप्पी का बैकवाटर्स का लुत्फ उठाने के लिए देशी और विदेशी पर्यटक पहुंचते रहते हैं। अगर आप केरल घूमने का प्लान कर रहे हैं तो आप यहां अपने  में कयाकिंग के शौक को भी पूरा कर सकते  हैं। यहां पर स्थित बैकवाटर्स में कयाकिंग करने का एक अलग ही मजा होता है।

गोकर्ण

गोकर्ण कर्नाटक राज्य के सबसे सुन्दर शहरों में से एक मन जाता है। यह शहर समुद्र तट के किनारे स्थित इस शहर की खूबसूरती इस कदर प्रचलित है कि यहां देश के साथ विदेश से भी सैलानी घूमने के लिए पहुंचते रहते हैं।

अगर आप कर्नाटक में कयाकिंग का बेहतरीन लुत्फ उठाना चाहते हैं, तो फिर आपको गोकर्ण जरूर जाना चाहिए। गोकर्ण की वेस्टर्न घाट में हर दिन हजारों लोग कयाकिंग का लुत्फ उठाने के लिए पहुंचते रहते हैं। इसके अलावा आप कर्नाटक में आप दांडेली में भी आप कयाकिंग कर सकते हैं।

महाबलीपुरम

महाबलीपुरम मुख्यतः जीवंत मंदिर, स्मारक और गुफाओं के लिए दुनिया भर में जाना जाता है, लेकिन अगर आप तमिलनाडु में कयाकिंग का लुत्फ़ उठाना चाहते हैं, तो फिर आपको महाबलीपुरम आपके लिए सबसे सही जगह हैं ।

महाबलीपुरम तमिलनाडु का एक कोस्टल एरिया है, जिसके चलते यहां कयाकिंग करने भी कुछ अधिक ही पर्यटक पहुंचते हैं। इसके अलावा पुलीकट झील में भी आप कयाकिंग का बेहतरीन लुत्फ उठा सकते हैं।